38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारतीय बाजारों में फिर बढेगा चीन का दबदबा, 20 अरब डालर निवेश का समझौता

नयी दिल्ली : भारत व चीन ने आज रेलवे से लेकर अंतरिक्ष तक विभिन्न क्षेत्रों से जुडे 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किए जहां चीन ने आर्थिक संबंधों को प्रगाढ बनाने व व्यापार घाटे पर भारत की चिंताओं को दूर करने के लिए अगले पांच साल में 20 अरब डालर के निवेश की प्रतिबद्धता जतायी. प्रधानमंत्री […]

नयी दिल्ली : भारत व चीन ने आज रेलवे से लेकर अंतरिक्ष तक विभिन्न क्षेत्रों से जुडे 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किए जहां चीन ने आर्थिक संबंधों को प्रगाढ बनाने व व्यापार घाटे पर भारत की चिंताओं को दूर करने के लिए अगले पांच साल में 20 अरब डालर के निवेश की प्रतिबद्धता जतायी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच यहां हुई विस्तृत बैठक के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.

दोनों नेताओं ने सीमा विवाद तथा वीजा मुद्दे सहित दोनों देशों के बीच संबंधों के सभी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की. व्यापार व आर्थिक सहयोग पर एक प्रमुख समझौते से अगले पांच साल में भारत में 20 अरब डालर का चीनी निवेश होगा. यह समझौता आर्थिक व व्यापारिक रिश्तों के संतुलित व सतत विकास के लिए मध्यावधिक खाका पेश करता है. एक अन्य सहमति पत्र (एमओयू) पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने हस्ताक्षर किए.

इससे भारतीय तीर्थयात्री नाथुला दर्रे (सिक्किम) से भी कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जा सकेंगे. फिलहाल यह यात्रा लिपुलेख दर्रे (उत्तराखंड) से होती है. नाथुला के जरिए यात्रा शुरु होने से तीर्थयात्रियों के लिए यात्रा का समय व संकट कम होगा. अब और अधिक विशेष बुजुर्ग तीर्थयात्री यह यात्रा कर सकेंगे. इसके साथ ही चीन ने भारत के रेलवे नेटवर्क को मजबूत बनाने पर सहमति जतायी है. रेलगाडियों की गति बढाने, हाइस्पीड रेलवे में सहयोग की व्यावहार्यता का अध्ययन करने तथा रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए दो समझौते हुए हैं.

रेलवे में सहयोग को बढावा देने के लिए रेल मंत्रालय तथा चीन राष्ट्रीय रेलवे प्रशासन मिलकर कार्ययोजना तैयार करेंगे. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने चीन के प्रेस, प्रकाशन प्रशासन के साथ आडियो वीडियो सह निर्माण समझौता किया है. इसी तरह दोनों पक्षों ने सीमा शुल्क प्रशासन से जुडे मुद्दों पर सहयोग बढाने का फैसला किया है. इस संबंध में एक समझौता किया गया है. इससे सीमा पारीय आर्थिक अपराधों से निपटने में सहयोग मजबूत बनाने में मदद मिलेगी.

अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण इस्तेमाल में सहयोग के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) व चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के बीच समझौता हुआ है. इसी तरह दोनों देशों के विभिन्न सांस्कृतिक संस्थानों के बीच दीर्घकालिक सहयोग बढाने के लिए एक समझौता किया गया है. दोनों देशों ने दवा मानकों, पारंपरिक दवाओं व दवा परीक्षण के क्षेत्र में सहयोग पर सहमति जताते हुए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

इसी तरह मुंबई व शांगहाए के बीच ‘सिस्टर सिटी’ संबंध स्थापित करने के लिए एक समझौता दोनों देशों ने किया है. चीन ने नयी दिल्ली विश्व पुस्तक मेले 2016 में भाग लेने पर सहमति जतायी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें