32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के कार्यक्रम में पहुंचे प्रधानमंत्री, थोड़ी देर में करेंगे शुरूआत

पुणे : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पुणे में स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. इसके साथ ही ‘स्मार्ट सिटी चैलेंज कॉम्पिटिशन’ के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं का कार्यान्वयन शुरू हो जायेगा. सरकार की इस योजना का विपक्ष ने बहिष्‍कार करने का फैसला किया है. बीजेपी के अलावे सभी […]

पुणे : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पुणे में स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. इसके साथ ही ‘स्मार्ट सिटी चैलेंज कॉम्पिटिशन’ के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं का कार्यान्वयन शुरू हो जायेगा. सरकार की इस योजना का विपक्ष ने बहिष्‍कार करने का फैसला किया है. बीजेपी के अलावे सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के स्थानीय नेताओं ने घोषणा की है कि वे आज यहां ‘स्मार्ट सिटीज मिशन’ परियोजना का प्रधानमंत्री द्वारा किये जाने वाले उद्घाटन का बहिष्कार करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी आज स्मार्ट नेट पोर्टल का भी उद्घाटन करेंगे.

ये पोर्टल विभिन्न शहरी मिशनों के अंतर्गत आने वाले शहरों को अपने विचारों को साझा करने में सक्षम बनाएगा और विभिन्न मिशनों के कार्यान्वयन के दौरान उत्पन्न मसलों के समाधानों का स्रोत होगा. प्रधानमंत्री द्वारा परियोजनाओं का शुभारंभ किये जाने के अवसर पर पहले बैच के समस्त 20 स्मार्ट शहरों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ा जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बालेवादी में शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में ‘स्मार्ट सिटीज मिशन’ परियोजना का उद्घाटन करेंगे.

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, पुणे और अन्य शहरों में शुरू होने वाली परियोजनाओं में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजनाएं, कायाकल्प एवं शहरी रूपांतरण के लिए अटल मिशन (अमृत) के अंतर्गत जल आपूर्ति परियोजनाएं, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स तथा खुले और हरियाली वाले स्थानों का विकास शामिल है. प्रधानमंत्री मोदी ‘मेक योर सिटी स्मार्ट’ स्पर्धा का भी उद्घाटन करेंगे. इस स्पर्धा का उद्देश्य सड़कों, जंक्शनों व पार्कों को डिजाइन करने में नागरिकों को शामिल करना है. नागरिकों के सुझाव और उनके द्वारा सुझाए गए डिजाइन उनकी अपनी-अपनी स्मार्ट सिटी द्वारा विधिवत सम्मिलित किए जाएंगे. इस स्पर्धा के विजेताओं को 10,000 रुपये से 1,00,000 रुपये की रेंज में पुरस्कार दिए जाएंगे.

शिवसेना नाराज, कार्यक्रम हाईजैक करने का लगाया आरोप

महाराष्‍ट्र में भाजपा का सहयोगी दल शिवसेना भाजपा पर लगातार हमले करता रहता है. आज मोदी के कार्यक्रम को लेकर शिवसेना ने कहा है कि इस कार्यक्रम को भाजपा ने हाईजैक कर लिय है. राकांपा, कांग्रेस, शिवसेना और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के स्थानीय नेताओं ने भाजपा पर इस कार्यक्रम का ‘अपहरण’ कर लेने का आरोप लगाया और ‘प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने’ को लेकर केंद्र की आलोचना की. इन दलों ने कहा कि वे इस कार्यक्रम का बहिष्कार करेगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें