27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

11 दिनों में 10 आतंकियों को ढेर कर शहीद हुए लांस नायक मोहन गोस्वामी

श्रीनगर/नैनीताल : जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ते हुए गुरुवार को शहीद हुए सेना के एक विशेष बल के कमांडो लांस नायक मोहन नाथ गोस्वामी का शनिवार को नैनीताल के बिंदुखाटा में उनके पैतृक स्थल पर पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. इस दौरान उत्तराखंड के श्रम मंत्री हरीश चंद्र दुर्गापाल, राज्य […]

श्रीनगर/नैनीताल : जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ते हुए गुरुवार को शहीद हुए सेना के एक विशेष बल के कमांडो लांस नायक मोहन नाथ गोस्वामी का शनिवार को नैनीताल के बिंदुखाटा में उनके पैतृक स्थल पर पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. इस दौरान उत्तराखंड के श्रम मंत्री हरीश चंद्र दुर्गापाल, राज्य आपदा प्रबंधन के चेयरमैन प्रयाग दत्त भट्ट, जिला मजिस्ट्रेट दीपक रावत के अलावा प्रशासनिक तथा रक्षा कर्मी और बड़ी संख्या में लोग लांस नायक गोस्वामी को श्रद्धांजलि देने के लिये एकत्रित हुए.

श्रम मंत्री दुर्गापाल ने घोषणा करते हुए कहा कि बिंदुखाटा के इंद्रनगर में शहीद के घर तक जाने वाले मार्ग का नाम उनके नाम पर रखा जायेगा. जम्मू कश्मीर के कुपवाडा जिले के हंदवाड़ा में आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हुए लांस नायक ऐसे परिवार से आते हैं जहां सेना में जाना परंपरा है. उनके परिवार में उनकी पत्नी और एक बेटी है.

आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हो गये कमांडो मोहन नाथ गोस्वामी
श्रीनगर : सेना के विशेष बल के कमांडो लांस नायक मोहन नाथ गोस्वामी कश्मीर के हंदवारा में गुरुवार को आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हो गये. पिछले 11 दिनों की छोटी सी अवधि में आतंकवाद निरोधी विभिन्न अभियानों में उन्होंने 10 आतंकियों को मार गिराने में भागीदारी निभायी थी. उधमपुर के रक्षा प्रवक्ता कर्नल एसडी गोस्वामी ने बताया, पिछले 11 दिनों में, उन्होंने कश्मीर घाटी में तीन आतंकवाद निरोधी अभियानों में सक्रिय भाग लिया था जिसमें 10 आतंकवादी मारे गये थे और एक जिंदा पकड़ा गया था.

2002 में सेना के पैरा कमांडो से जुड़े थे गोस्वामी
प्रवक्ता ने बताया कि लांस नायक गोस्वामी 2002 में सेना के पैरा कमांडो से जुड़े थे. उन्होंने बताया कि लांस नायक ने अपनी इकाई के सभी अभियानों में भाग लिया था और जम्मू कश्मीर में आतंकवाद निरोधी कई सफल अभियानों का हिस्सा रहे. उन्होंने बताया, पहला अभियान खुरमूर, हंदवारा में 23 अगस्त को अंजाम दिया गया था. इस अभियान में पाकिस्तानी मूल के लश्कर-ए-तैयबा के तीन कट्टर आतंकवादी मारे गये थे. प्रवक्ता ने बताया, उसके बाद उसने कश्मीर के रफीयाबाद अभियान में स्वेच्छा से भाग लिया. यह अभियान दो दिनों 26 और 27 अगस्त तक चला. इस मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के तीन और आतंकवादी मारे गये. उन्होंने बताया कि इस अभियान में पाकिस्तान के मुजफ्फरगढ के रहने वाले लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी सज्जाद अहमद उर्फ अबू उबैदुल्ला को जिंदा पकड़ा गया था.

अंतिम अभियान में 4 आतंकियों को मार गिराया
लांस नायक गोस्वामी का तीसरा अभियान कुपवाडा के पास हफरुदा का घना जंगल था. यह उनका अंतिम अभियान साबित हुआ लेकिन इस अभियान में चार आतंकवादियों को मार गिराया गया.

शवयात्रा में शामिल लोगों ने पाकिस्तान विरोधी नारे भी लगाये.

आज सुबह जब उनकी शवयात्रा निकली तो उसमें हजारों लोग शामिल हुए. शहीद की शवयात्रा में शामिल लोगों ने पाकिस्तान विरोधी नारे भी लगाये. लोगों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाये. गोस्वामी एक जांबाज सैनिक थे, उनमें देशभकि्त का अद्‌भुत जज्बा. उनके परिवार में पत्नी और सात साल की बेटी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें