26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने दिया सबसे ज्यादा महिलाओं को टिकट

मुम्बई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने सबसे अधिक महिलाओं को टिकट दिया है. ‘टिकट पाने वाली उम्मादवरों में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण की पत्नी अमीता और दिवंगत भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा भी शामिल हैं. अमीता पहली बार चुनाव लड रही हैं. कहा जा सकता है कि ये उनकी राजनीतिक यात्रा […]

मुम्बई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने सबसे अधिक महिलाओं को टिकट दिया है. ‘टिकट पाने वाली उम्मादवरों में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण की पत्नी अमीता और दिवंगत भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा भी शामिल हैं.

अमीता पहली बार चुनाव लड रही हैं. कहा जा सकता है कि ये उनकी राजनीतिक यात्रा की अच्छी शुरूआत है. यही नहीं महिलाओं को अन्य पार्टियों ने भी टिकट दिया है.
कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 27 महिलाओं को, भाजपा ने 21, राकांपा ने 16, शिवसेना ने 10 महिलाओं को विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाया है.
भाजपा की बात की जाए तो पुणो की पार्वती सीट से विधायक माधुरी मिसाल और बीड की परली सीट से पंकजा मुंडे के अलावा सभी महिला उम्मीदवार पहली बार चुनाव लड रही हैं. दहिसर सीट से भाजपा ने पार्षद मनीषा चौधरी को टिकट दिया है. पार्टी की कुल 21 महिला उम्मीदवारों में से दो राकांपा से आयी हुई हैं.
पूर्व राकांपा नेता भारती लाव्हेकर वरसोवा सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं जबकि पूर्व राकांपा नेता और विधान परिषद सदस्य मंडा महात्रे बेलापुर सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. म्हात्रे उनकी पूर्व पार्टी राकांपा के नेता गणेश नाइक के मुकाबले में खड़ी होंगीं.
कांग्रेस ने कई ऐसी महिलाओं को टिकट दिया है जो पहले से ही विधायक हैं.इनमें महिला एवं बाल विकास मंत्री वर्षा गायकवाड (धारावी) यशोमती ठाकुर (तोएसा)प्रणति शिंदे (सोलापुर सिटी सेंट्रल) निर्मला गावित (इगतापुरी) और एन्नी शेखर (कोलाबा) आदि शामिल हैं.
कांग्रेस ने पर्यटन मंत्री संजय देवताले की रिश्तेदार असवारी देवताले को वरोडा सीट से मैदान में उतारा है. इसलिए संजय ने भाजपा के टिकट पर अपने निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया.
कांग्रेस ने नए चेहरे भी शामिल किए है. इनमें मुंबई महिला कांग्रेस की प्रमुख शीतल महात्रे (दहिसर) और महाराष्ट्र महिला आयोग की प्रमुख शशिबेन शाह (मालाबार हिल) शामिल हैं. इस तरह कांग्रेस सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय महिलाओं को शामिल कर मतदाताओं के बीच अच्छी छवि पेश करना चाहती है.
हालांकि इस मामले में दोनों दलों का कहना है कि लंबे समय से सार्वजनिक जीवन में सक्रिय महिला कार्यकर्ताओं को उम्मीदवार बनाया गया है.
इन चुनावों में कई निर्वाचन क्षेत्रों में विभिन्न दलों से महिला उम्मीदवार ही आमने सामने हैं. धारावी में कांग्रेस की वर्षा गायकवाड भाजपा की दिव्या धोला को, तेओसा में कांग्रेस की यशोमती ठाकुर भाजपा की निवेदिता चौधरी को, सोलापुर सिटी मध्य में कांग्रेस की प्रणीति शिंदे भाजपा की मोहिनी पाटकी को मुकाबले में होंगी.
दहिसर सीट पर वर्तमान शिवसेना विधायक विनोद घोसालकर के सामने कांग्रेस की शीतल महात्रे, भाजपा की मनीषा चौधरी, मनसे प्रत्याशी और मुम्बई की महापौर सुभा राउल हैं. सुभा शिवसेना छोडकर मनसे में आई हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें