36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

500वें टेस्‍ट में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत के पांच बड़े कारण

नयी दिल्‍ली : रविचंद्रन अश्विन ने फिर से अपनी फिरकी का कमाल दिखाया और छह विकेट लिये जिससे भारत ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में आज यहां न्यूजीलैंड पर 197 रन से जीत दर्ज करके अपने ऐतिहासिक 500वें टेस्ट मैच को यादगार बना दिया. न्यूजीलैंड की टीम 434 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते […]

नयी दिल्‍ली : रविचंद्रन अश्विन ने फिर से अपनी फिरकी का कमाल दिखाया और छह विकेट लिये जिससे भारत ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में आज यहां न्यूजीलैंड पर 197 रन से जीत दर्ज करके अपने ऐतिहासिक 500वें टेस्ट मैच को यादगार बना दिया. न्यूजीलैंड की टीम 434 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के पांचवें और अंतिम दिन आज लंच के कुछ देर बाद 236 रन पर ढेर हो गयी. भारत ने इस तरह से तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाकर आईसीसी रैंकिंग में फिर से नंबर एक बनने की तरफ भी मजबूत कदम बढ़ाये. भारत की जीत के पीछे ये पांच प्रमुख कारण रहे हैं.

1. अश्विन की रिकॉर्ड गेंदबाजी

आर अश्विन ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट में शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन दिखाया और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया. अश्विन ने पहले टेस्‍ट मैच की दोनों पारियों में शानदार गेंदबाजी की और 10 विकेट लिये. पहली पारी में उन्‍होंने 4 विकेट लिये, जबकि दूसरी पारी में छह विकेट झटके.
अश्विन ने इस टेस्‍ट मैच में विश्व रिकॉर्ड भी बनाया और सबसे तेज 200 टेस्‍ट विकेट लेने वाले वो दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने. वहीं भारत की ओर से ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बन गये हैं. अश्विन ने पहले टेस्‍ट में अच्‍छी गेंदबाजी के साथ-साथ शानदार बल्‍लेबाजी भी की. उन्‍होंने भारत की पहली पारी में 40 रनों का योगदान दिया था.
2. पुजारा और विजय की शानदार साझेदारी
चेतेश्वर पुजारा और मुरली विजय की शानदार साझेदारी के दम पर भी टीम इंडिया को बड़ी जीत मिली है. दोनों के बीच दोनों पारियों में शानदार साझेदारी बनी. पहली पारी में दोनों के बीच 112 रनों की साझेदारी बनी थी. 42 रन पर भारत का पहला विकेट गिर जाने के बाद पुजारा और विजय ने ही भारतीय पारी को संभाला था.
इसके बाद दूसरी पारी में भी दोनों ने शानदार साझेदारी निभायी. 52 रन पर भारत का पहला विकेट गिरने के बाद विजय और पुजारा ने पारी को संभालते हुए शानदार 133 रनों की साझेदारी बनायी और भारत के स्‍कोर को सम्‍मानजनक स्थिति तक पहुंचाया. दूसरी पारी में पुजारा ने 78 और विजय ने 76 रनों की पारी खेली.
3. जडेजा का ऑलराउंडर प्रदर्शन
रविंद्र जडेजा ने भी इस मैच में ऑलराउंडर प्रदर्शन दिखाया. पहली पारी में उन्‍होंने 42 रनों की नॉटआउट पारी खेली और पांच विकेट झटके. दूसरी पारी में उन्‍होंने नॉटआउट 50 रन और एक विकेट भी लिये. दोनों पारियों में आलराउंडर प्रदर्शन के चलते उन्‍हें मैच ऑफ द मैच भी दिया गया.
4. निचले क्रम की शानदार बल्‍लेबाजी
टीम इंडिया की शानदार जीत के पीछे निचले क्रम का शानदार प्रदर्शन रहा है. मध्‍यक्रम के लड़खड़ाने के बाद भी निचले क्रम के बल्‍लेबाजों ने शानदार बल्‍लेबाजी की और टीम के स्‍कोर को सम्‍मानजनक स्थिति तक पहुंचाया. इसमें अश्विन की भूमिका महत्‍वपूर्ण रही.
5. रोहित शर्मा की वापसी
राहित शर्मा को जब टीम में शामिल किया गया तो चयनकर्ताओं की काफी अलोचना हुई. क्‍योंकि रोहित शर्मा का बल्‍ला कुछ पारियों से टेस्‍ट मैच में नहीं चल रहा है. खराब प्रदर्शन के बाद भी उन्‍हें टीम में शामिल करना आश्‍चर्य की बात रही. लेकिन उन्‍होंने चयनकर्ताओं को सही साबित किया और पहले टेस्‍ट के दोनों पारियों में शानदार बल्‍लेबाजी की. पहली पारी में उन्‍होंने 35 रन और दूसरी पारी में नॉटआउट 68 रनों की पारी खेली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें