34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सोना अब भी सोना है दिवाली पर खरीदने का सुनहरा मौका

नयी दिल्ली: विदेशों में कमजोरी के रुख के बीच मौजूदा ऊंचे भावों पर आभूषण निर्माताओं और खुदरा विक्रेताओं की कमजोर मांग से राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में आज दो दिनों की तेजी के बाद सोने की कीमत 86 रुपये की गिरावट के साथ 27,468 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी. औद्योगिक इकाइयों के लिवाली […]

नयी दिल्ली: विदेशों में कमजोरी के रुख के बीच मौजूदा ऊंचे भावों पर आभूषण निर्माताओं और खुदरा विक्रेताओं की कमजोर मांग से राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में आज दो दिनों की तेजी के बाद सोने की कीमत 86 रुपये की गिरावट के साथ 27,468 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी.
औद्योगिक इकाइयों के लिवाली समर्थन के अभाव में चांदी भी 100 रुपये टूटकर 38,900 रुपये प्रति किग्रा पर आ गई. दिवाली के मौके सोना और चांदी की मांग में अचानक बढोत्तरी देखी जा रही है लेकिन विदेशों में कमजोर रुख के कारण इसकी कीमत में गिरावट देखी जा रही है जिसका फायदा भारतीय ग्राहकों को मिल रहा है
बाजार सूत्रों ने कहा, विदेशों में बहुमूल्य धातुओं के भाव छह सप्ताह के उच्च स्तर से नीचे आ गये हैं और स्थानीय बाजार में मौजूदा उच्च स्तर पर आभूषण निर्माताओं और खुदरा विक्रेताओं की मांग में गिरावट के कारण आज कारोबारी धारणा कमजोर रही जिससे इन धातुओं की कीमतों में गिरावट आई.
उन्होंने कहा कि निवेशकों द्वारा तेजी में चल रहे शेयर बाजार में निवेश बढाने तथा डॉलर के मुकाबले रुपये की तेजी से भी सर्राफा बाजार में कारोबारी धारण प्रभावित हुई.दिल्ली में सोना 99.9 और 99.5 प्रतिशत शुद्धता की कीमत 86.00 रुपये की तेजी के साथ क्रमश: 27,468 रुपये और 27,650 रुपये प्रति 10 ग्राम बंद हुए। इससे पहले दो कारोबारी सत्रों में इसमें 225 रुपये की तेजी आई थी. हालांकि सीमित लिवाली के बीच गिन्नी के भाव 24,300 रुपये प्रति 8 ग्राम के पूर्वस्तर पर स्थिर बने रहे.
चांदी तैयार की कीमत 100 रुपये की गिरावट के साथ 38,900 रुपये प्रति किग्रा और साप्ताहिक डिलीवरी की कीमत 415 रुपये की गिरावट के साथ 38,300 रुपये प्रति किग्रा रह गई.इस बीच चांदी सिक्कों की कीमत लिवाल 69,000 रुपये और बिकवाल 70,000 रुपये प्रति सैकडा के पूर्वस्तर पर कायम रहे. वैश्विक स्तर पर लंदन के बाजार में आज आरंभिक कारोबार के दौरान सोना 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,246.20 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर चल रहा था.
निवेश के लिएअब भी मध्यवर्गीय परिवार की पसंद सोना- व्यापार जगत की अग्रणी संस्था एसोचैम ने मध्य वर्गीय परिवारों ने सबसे बेहतर निवेश के लिएसोना को पहली पसंद बताया है. एसोचैम ने यह खुलासा एक सर्वेक्षण के आधार पर किया है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें