26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शीना हत्याकांड : CBI ने मांगी इंटरपोल से मदद

मुंबई : शीना बोरा हत्याकांड में वित्तीय पहलू पर ध्यान केंद्रित करते हुए सीबीआई ने आज यहां एक अदालत से कहा कि उसने मुखर्जी के विदेशी बैंक खातों तक पहुंच के लिए इंटरपोल से मदद मांगी है. साथ ही अदालत ने पूर्व मीडिया बैरन पीटर मुखर्जी की हिरासत 30 नवंबर तक बढा दी. पीटर की […]

मुंबई : शीना बोरा हत्याकांड में वित्तीय पहलू पर ध्यान केंद्रित करते हुए सीबीआई ने आज यहां एक अदालत से कहा कि उसने मुखर्जी के विदेशी बैंक खातों तक पहुंच के लिए इंटरपोल से मदद मांगी है. साथ ही अदालत ने पूर्व मीडिया बैरन पीटर मुखर्जी की हिरासत 30 नवंबर तक बढा दी.

पीटर की हिरासत की मांग करते हुए सीबीआई ने कहा कि मुखर्जी दंपति ने करोड़ों रुपये का निवेश किया और ‘‘इंद्राणी और पीटर ने साल 2006-07 के दौरान विभिन्न कंपनियों का गठन किया और उनमें 900 करोड़ रुपये का निवेश किया.’ सीबीआई ने वित्तीय लेन-देन को शीना की हत्या का उद्देश्य बताया है.

मुख्य आरोपी इंद्राणी मुखर्जी के पति पीटर को 19 नवंबर को गिरफ्तार किया गया और आज तक के लिए सीबीआई की हिरासत में भेज दिया गया था. पीटर की हिरासत मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट आर वी एडोन ने चार दिन के लिए बढा दी.

सीबीआई का प्रतिनिधित्व अतिरिक्त सॉलीसीटर जनरल अनिल सिंह ने किया. उन्होंने अदालत से कहा, ‘‘आईएनएक्स (जिसमें पीटर और इंद्राणी भागीदार थे) सौदों से घपला किए गए धन को सिंगापुर में शीना बोरा के एचएसबीसी खाते में भेजा गया.’ अदालत को सूचित किया गया, ‘‘सीबीआई ने एचएसबीसी बैंक, सिंगापुर में शीना के नाम सहित मुखर्जी दंपति के खातों तक पहुंच के लिए इंटरपोल को पत्र लिखा है.’ सीबीआई ने अदालत से भी कहा कि डीबीएस बैंक सिंगापुर में काम करने वाली गायत्री आहूजा नाम की महिला ने एचएसबीसी सिंगापुर में खाता खुलवाने में इंद्राणी की मदद की.

जांच के दौरान पीटर ने सीबीआई से कहा कि खाते हो सकता है एचएसबीसी और हांगकांग और सिंगापुर के अन्य बैंकों में शीना बोरा के नाम पर इंद्राणी ने खुलवाए हों. सीबीआई के अनुसार दंपति की कंपनी 9 एक्स मीडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपना आंतरिक ऑडिट किया जिसमें मार्च 2009 तक शेयरधारण करने वाली नौ कंपनियों में पीटर और इंद्राणी द्वारा गलत आवंटन और बड़ी राशि की घपलेबाजी के मामले पाए गए.

सीबीआई ने पीटर की रिमांड की मांग करते हुए कहा कि सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन कार्यालय और आयकर और चार्टर्ड एकाउन्टेंट के दस्तावेज उपरोक्त तथ्यों की पुष्टि करते हैं. सिंह ने अदालत से यह भी कहा कि इंद्राणी और पीटर ने पुलिस को सूचित किया था कि उन्हें शीना का पता-ठिकाना नहीं मालूम है लेकिन बाद में उन्होंने पुलिस से कहा कि उन्होंने उसे पाया.

59 वर्षीय पीटर को सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारी और विशेषज्ञ सनसनीखेज हत्याकांड के वित्तीय पहलू के बारे में पूछताछ करने के इरादे से दो दिन के लिए नई दिल्ली ले गए थे. उन्हें आज सुबह ही मुंबई लाया गया.

जांच एजेंसी ने दावा किया कि उसे कुछ महत्वपूर्ण सूचना और दस्तावेज मिले हैं जो मामले की जांच के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. इंद्राणी की पिछली शादी से जन्मी बेटी शीना (24) की इंद्राणी, उसके पूर्व पति संजीव खन्ना और उसके पूर्व चालक श्यामवर राय ने अप्रैल 2012 में कथित तौर पर हत्या कर दी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें