25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कांग्रेस ने संगठनात्मक चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की, राहुल को बनाया जा सकता है अध्यक्ष

नयी दिल्ली: राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाये जाने को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच कांग्रेस ने आज संगठनात्मक चुनावों के लिए नये कार्यक्रमों की घोषणा की, जिसमें नये अध्यक्ष का चुनाव 30 सितम्बर को होगा.नये चुनाव कार्यक्रम की खास बात यह है कि पहली बार पार्टी चुनाव दो चरणों में होगा. पहले चरण […]

नयी दिल्ली: राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाये जाने को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच कांग्रेस ने आज संगठनात्मक चुनावों के लिए नये कार्यक्रमों की घोषणा की, जिसमें नये अध्यक्ष का चुनाव 30 सितम्बर को होगा.नये चुनाव कार्यक्रम की खास बात यह है कि पहली बार पार्टी चुनाव दो चरणों में होगा. पहले चरण में 18 राज्य और केंद्र शासित क्षेत्र शामिल रहेंगे जबकि दूसरे चरण में बाकी के राज्य और केंद्र शासित क्षेत्र होंगे.

पहले चरण में गुजरात, छत्तीसगढ, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, केरल और पूर्वोत्तर के राज्यों सहित 18 राज्यों में पार्टी के चुनाव 31 जुलाई तक पूरा हो जायेंगे. दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पंजाब, राजस्थान, असम, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और मध्य प्रदेश शामिल रहेंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 30 सितम्बर को होगा. दो सप्ताह पहले 14 मार्च को कांग्रेस अध्यक्ष के रुप में सोनिया गांधी ने सत्रह साल पूरे किये. उन्होंने 1998 में कांग्रेस पार्टी की कमान संभाली थी. पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने पार्टी के संगठनात्मक चुनाव के कार्यक्रमों को जारी किया. इस कार्यक्रम को एम रामचन्द्रन की अध्यक्षता वाली पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने अंतिम रुप दिया है.

कांग्रेस का यह संगठनात्मक चुनाव ऐसे समय हो रहा है जब पिछले साल लोकसभा चुनाव में पार्टी को अब तक की सबसे शर्मनाक पराजय का सामना करना पडा और पार्टी लोकसभा में मात्र 44 सीटों पर सिमट कर रह गयी है. इसके बाद कुछ राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में भी कांग्रेस को पराजय मिली.

ऐसी चर्चायें जोर पकड रही है कि राहुल गांधी को पार्टी प्रमुख की जिम्मवारी सौंपी जा सकती है. राहुल गांधी को जनवरी 2013 में जयपुर में आयोजित चिंतन शिविर में पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया गया था.

नये कार्यक्रम के मुताबिक सदस्य बनाने के काम को 31 मार्च से बढाकर 15 मई कर दिया गया है. जिला कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष तथा अन्य पदाधिकारियों का चुनाव एक सितम्बर से 15 सितम्बर के बीच होगा. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष, कार्यकारिणी के सदस्य, एआईसीसी के सदस्य और कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 21 सितम्बर से 30 सितम्बर के बीच होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें