20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UGC NET Admit Card 2017 : एडमिट कार्ड जारी, ऐसे कीजिए डाउनलोड

सीबीएसई यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से NET 2017 (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिये गये हैं. इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 5 नवंबर 2017 को नेट की परीक्षा आयोजित की जायेगी. खुद ही […]

सीबीएसई यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से NET 2017 (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिये गये हैं. इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 5 नवंबर 2017 को नेट की परीक्षा आयोजित की जायेगी.

खुद ही डाउनलोड करना है एडमिट कार्ड

एडमिट कार्ड पर परीक्षार्थियों के नाम के साथ-साथ परीक्षा केंद्र का नाम भी अंकित होगा. इस बार किसी भी परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा. परीक्षार्थियों को खुद ही वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे.

यह भी पढ़ें

बिहार में 10 हजार से अधिक पदों पर जल्द होगी नियुक्ति

असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए जरूरी है नेट

आपको बता दें कि यूजीसी के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की नौकरियों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता की जांच के लिए सीबीएसई के द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की जाती है. इसका उपयोग जूनियर रिसर्च फेलोशिप कार्यक्रमों में नामांकन के लिए भी किया जाता है.

एडमिट कार्ड ऐसे कीजिए डाउनलोड

यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने को लेकर cbsenet.nic.in पर जाएं.
इस साइट के होम पेज पर एडमिट कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा.
वहां लॉग इन फोर एडमिट कार्ड एंड इमेज करेक्शन नेट नवंबर 2017 के विकल्प पर क्लिक करें.
उसके बाद आपको अपना डिटेल भरना होगा.
एडमिट कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल लें.

यह भी पढ़ें

नवोदय विद्यालय में लेना है एडमिशन, तो पढ़िये कैसे करें आवेदन

NET परीक्षा क्वालिफाई के लिए चाहिए कितने अंक
नेट की परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य कैटगरी के उम्मीदवारों को 40 फीसदी मार्क्स पेपर I और II में और 50 फीसदी मार्क्स पेपर III में हासिल करने होंगे. OBC श्रेणी के परीक्षार्थियों को पेपर I और II में 35 फीसदी अंक और पेपर III में 45 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे.

तीन सत्रों में होगी परीक्षा
पहला दो सत्र1.15-1.15घंटे का होगा. इसमें 100अंकों के 50सवाल होंगे. ये सेशन9.30बजे सुबह में शुरू होकर10.45बजे तक चलेंगे. तीसरा सत्र ढाई घंटे का होगा,जो 2बजे से 4.30बजे तक चलेगा. इस सेशन में 150अंकों के 75 सवाल होंगे.

स्नातकोत्तर में 55प्रतिशत अंक जरूरी

स्नातकोत्तर में 55प्रतिशत अंक होना चाहिए. इसमें वे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं,जो इस साल मास्टर्स की परीक्षा दे चुके हैं और नतीजे का इंतजार कर रहे हैं.सरकारी नियमानुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अंकों के प्रतिशत में छूट देने का प्रावधान है.

यह भी पढ़ें

बिहार में पुलिस महकमे में होगी बंपर बहाली, हो जाइए तैयार

सीबीएसई की ओर से ली जायेगी परीक्षा

यूजीसी नेट-2017की परीक्षा का आयोजन सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) द्वारा कराया जायेगा.सीबीएसई द्वारा रिजल्ट भी जारी किया जायेगा. सफल उम्मीदवारों को ई-सर्टिफिकेट यूजीसी की ओर से दिये जाते हैं.

असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आयु सीमा निर्धारित नहीं

अधिसूचना के अनुसार असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है, लेकिन जूनियर रिसर्च फेलोशिप(JRF) के लिए अधिकतम आयु सीमा 1नवंबर2017तक28वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

यूजीसी नेट की परीक्षा से जुड़ी विस्तृत जानकारीhttp://cbsenet.nic.inपर ली जा सकती है.

यह भी पढ़ें
आईआईटी बीएचयू में वेेकेंसी, जल्द कीजिए आवेदन

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें