26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बर्खास्त वीसी के खिलाफ जांच को लेकर विश्वभारती यूनिवर्सिटी में सीबीआई छापा

-आनंद कुमार सिंह- कोलकाता. शांतिनिकेतन में विश्वभारती विश्वविद्यालय के कार्यालय में मंगलवार को सीबीआइ ने छापा मारा. बर्खास्त वाइस चांसलर सुशांत दत्तागुप्ता द्वारा तथाकथित अनियमितता बरतने के आरोपों की जांच के तहत यह छापा मारा गया. सीबीआइ सूत्रों के मुताबिक मंगलवार सुबह कुल सात स्थानों पर छापेमारी की गयी. सीबीआइ की दो सदस्यीय टीम विश्वविद्यालय […]

-आनंद कुमार सिंह-

कोलकाता. शांतिनिकेतन में विश्वभारती विश्वविद्यालय के कार्यालय में मंगलवार को सीबीआइ ने छापा मारा. बर्खास्त वाइस चांसलर सुशांत दत्तागुप्ता द्वारा तथाकथित अनियमितता बरतने के आरोपों की जांच के तहत यह छापा मारा गया. सीबीआइ सूत्रों के मुताबिक मंगलवार सुबह कुल सात स्थानों पर छापेमारी की गयी.
सीबीआइ की दो सदस्यीय टीम विश्वविद्यालय पहुंची और छापेमारी की. टीम ने कई दस्तावेज भी जब्त कियl.सीबीआइ की एक पृथक टीम ने दत्तागुप्ता के सॉल्टलेक स्थित आवास पर छापेमारी की. इस वर्ष फरवरी में दत्तागुप्ता को राष्ट्रपति ने गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के बाद हटा दिया था. इस रिपोर्ट में दत्तागुप्ता पर विश्वविद्यालय में वित्तीय और प्रशासनिक अनियमितता बरतने का आरोप लगाया गया था. आरोप है कि दत्तागुप्ता विश्वभारती विश्वविद्यालय से वेतन और जेएनयू से पेंशन, एकसाथ ही ले रहे थे.
नियमानुसार विश्वभारती से मिलने वाले वेतन से पेंशन की राशि को काट लिया जाना था. इसके अलावा उनपर अनियमित नियुक्तियां करने का भी आरोप था. जिनमें परीक्षा कंट्रोलर की नियुक्ति करना शामिल है. जबकि विश्वभारती एक्ट के मुताबिक प्रमुख पदों पर नियुक्तियां करने का उनका कोई अधिकार नहीं था. वर्ष 2011 में दत्तागुप्ता को नियुक्त किया गया था. उनके खिलाफ जांच कर रही गृह मंत्रालय की तथ्य अनुसंधान कमेटी की वैधता को उन्होंने कलकत्ता हाइकोर्ट में चुनौती भी दी थी. हालांकि हाइकोर्ट द्वारा उनकी याचिका को खारिज कर दिया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें