36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नरेंद्र मोदी की तरह बराक ओबामा भी बने रॉक स्टार, जीता भारतीयों का दिल

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल जब अमेरिका और आस्ट्रेलिया के दौरे पर गये थे तो मीडिया ने उनके द्वारा वहां के लोगों को लुभाने वाले अपने शानदार संबोधन के कारण उन्हें रॉकस्टार की संज्ञा दी थी. नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क के मेडिसन स्कवॉयर और सिडनी के अलफांसो एरीना में वहां बसे भारतीय […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल जब अमेरिका और आस्ट्रेलिया के दौरे पर गये थे तो मीडिया ने उनके द्वारा वहां के लोगों को लुभाने वाले अपने शानदार संबोधन के कारण उन्हें रॉकस्टार की संज्ञा दी थी. नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क के मेडिसन स्कवॉयर और सिडनी के अलफांसो एरीना में वहां बसे भारतीय समुदाय सहित स्थानीय लोगों को संबोधित किया था और उन्हें मोहित कर लिया था. उसी तर्ज पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जब भारत आये तो उन्होंने भी भारतीयों को संबोधित किया और उनके लिए यह कार्यक्रम दिल्ली के मशहूर सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया, जो हमेशा बड़े राजनीतिक और गैर राजनीतिक आयोजनों का गवाह बनता रहता है.
नरेंद्र मोदी की तरह बराक ओबामा भी भारत में अपने संबोधन के दौरान रॉकस्टार के रूप में दिखे और भारतीयों को खूब लुभाया. उन्होंने महान भारतीय स्वामी विवेकानंद के अमेरिका दौरे अपने गृहनगर के आगमन को याद किया और उन्होंने जिस तरह अमेरिकी लोगों को माई ब्रदर एंड माई सिस्टर कह कर संबोधित किया था, उसी तरह भारतीयों को भी माई ब्रदर-माई सिस्टर कह कर संबोधित किया.
उनका भाषण भारतीय संदर्भो, स्वामीजी व गांधीजी जैसे महान भारतीयों के साथ मौजूदा भारत में अपने-अपने क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करने वालों शाहरुख खान, मिल्खा सिंह और मैरीकॉम के संदर्भो से भरा था. उन्होंने वैश्विक शांतिदूत बन चुके नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी से मुलाकात की, उनकी चर्चा की और विशाल नामक उस 16 वर्षीय लड़के की चर्चा की, जिसकी जिंदगी 2010 में ओबामा से मुलाकात के बाद बदली और वह आज बेहतर शिक्षा प्राप्त कर रहा है.
बराक ओबामा ने मशहूर भारतीय रोमांटिक फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे के डॉयलॉग – बड़े-बड़े देशों में छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं, को याद किया. ध्यान रहे कि इससे पहले शनिवार को वे भारत-अमेरिका शिखर वार्ता के बाद खुद के व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साझा प्रेस कान्फ्रेंस में भारतीय प्रधानमंत्री को बॉलीवुड स्टार बता चुके थे.
उन्होंने भारत-अमेरिका के बीच की समानताओं, संभावनाओं व चुनौतियों का बारीकी से उल्लेख किया और यह सीख भी दे दी कि राष्ट्र के विकास के लिए धार्मिक सहिष्णुता आवश्यक है. उनके तीन दिनी प्रवास में भारतीय के लिए नमस्ते, नमस्कार, धन्यवाद, चाय पर चर्चा, प्यारा भरा जैसे हिंदी शब्द कई बार आये और इन सबसे बढ़ कर भारत में अपने आखिरी संबोधन में धन्यवाद कहते हुए वे जय हिंद का नारा लगा कर विदा हुए. आपको भी धन्यवाद प्रेसिडेंट बराक ओबामा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें