24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

केजरीवाल पोस्टर विवादः पहले भी कई विवादों से घिरे रहे हैं अरविंद केजरीवाल

अगर यह कहा जाय कि आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और विवाद दोनों के बीच गहरा संबंध रहा है तो शायद यह गलत नहीं होगा. इसी सिलसिले को जारी रखते हुए केजरीवाल ने आज फिर एक विवाद को जन्म दिया. हुआ यूं कि केजरीवाल ने एक पोस्टर जारी किया जिसमें एक ओर केजरीवाल […]

अगर यह कहा जाय कि आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और विवाद दोनों के बीच गहरा संबंध रहा है तो शायद यह गलत नहीं होगा. इसी सिलसिले को जारी रखते हुए केजरीवाल ने आज फिर एक विवाद को जन्म दिया. हुआ यूं कि केजरीवाल ने एक पोस्टर जारी किया जिसमें एक ओर केजरीवाल हैं और दूसरी ओर किरण बेदी. केजरीवाल के पोस्टर के नीचे ईमानदार जबकि किरण बेदी के पोस्टर के नीचे अवसरवादी लिखा हुआ है. इसको लेकर आज किरण बेदी ने केजरीवाल के खिलाफ कानूनी नोटिस भेज दिया.

जब से केजरीवाल राजनीति में आये हैं वह विवादों में घिरे रहे हैं. कभी धरने-प्रदर्शन को लेकर तो कभी कानूनी नोटिस मिलने को लेकर तो कभी अंडे-टमामटर फेंके जाने के कारण तो कभी थप्पड खाने को लेकर. यह विवाद एक समय इतना बढा कि उसके पार्टी के बडे और बुद्धिजीवी नेताओं ने भी उनकी नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठाने लगे थे. इसका नतीजा दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद भी दिखा कि एक नेता ने तो उनकी क्षमता पर सवाल उठाते हुए उनकी पार्टी छोड दूसरी पार्टी में शामिल हो गयी.

आइए देखते हैं कि अपने विवादित कारनामों से सुर्खियों में रहने वाले केजरीवाल को कब-कब यह कारनामा महंगा साबित हुआ है

पैसे भाजपा-कांग्रेस से ले और वोट हमको दें विवाद

अरविंद केजरीवाल ने 19 जनवरी 2015 को अपनी चुनावी रैली में मतदाताओं से कहा है अगर भाजपा और कांग्रेस वाले पैसे दें तो जरूर ले लें, लेकिन वोट आम आदमी पार्टी को ही दें.

केजरीवाल ने एक जनसभा में कहा था कि चुनाव का टाइम है और कुछ लोग पैसे देने भी आएंगे. भाजपा और कांग्रेस वाले पैसे देने आए तो मना नहीं करना, ले लेना, इन्होंने हमारे ही पैसे लूटे हैं. इसको लेकर भी केजरीवाल को चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया था.

भाजपा पर सांप्रदायिक दंगा भड़काने के आरोप पर नोटिस

केजरीवाल द्वारा भाजपा और कांग्रेस से पैसे लिए जाने और आप को वोट दिये जाने की बात कहे जाने के ठीक एक दिन पहले अर्थात 17 जनवरी को केजरीवाल पर भाजपा द्वारा सांप्रदायिक दंगा भड़काने का आरोप लगाने पर चुनाव आयोग ने उन्हें कानूनी नोटिस भेजा था.

भाजपा नेता जगदीश मुखी के पोस्टर लगाने पर हुआ था विवाद

आम आदमी पार्टी ने भाजपा नेता जगदीश मुखी के पोस्टर लगा कर यह प्रचार शुरू किया था कि वे दिल्ली में मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं. आप के पोस्टर में एक तरफ अरविंद केजरीवाल की फोटो थी और दूसरी ओर जगदीश मुखी की और लोगों से पूछा जा रहा था कि इनमें से कौन अच्छा मुख्यमंत्री होगा. इस पोस्टर को लेकर मुखी ने नोटिस जारी कराया था.

नितिन गडकरी को लेकर विवाद

केजरीवाल ने 30 जनवरी 2014 को मीडिया में कथित तौर पर गडकरी के खिलाफ अपमानजनक बयान दिया था. हाई कोर्ट मैजिस्ट्रेट कोर्ट के 21 और 23 मई के आदेशों को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई कर रहा था. मैजिस्ट्रेट ने केजरीवाल को गडकरी द्वारा दाखिल मानहानि की शिकायत में जमानती मुचलका जमा नहीं करने के मामले में न्यायिक हिरासत में भी भेजा था.

बरेली दंगा के आरोपी तौकीर रजा से मुलाकात

आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने बरेली में दंगा भड़काने के आरोपी धार्मिक नेता मौलाना तौकीर रजा से मुलाकात कर नए विवाद को जन्म दे दिया। केजरीवाल ने बरेली जाकर तौकीर रजा से दिल्ली विधानसभा चुनाव में प्रचार में मदद और समर्थन मांगा था। मौलाना आप के समर्थन में दिल्ली में जनसभाएं करने के लिए राजी हो गए। मीडिया में खबर आने के बाद बवाल मच गया था.

विदेशी फंड पर विवाद

केजरीवाल की पार्टी पर विदेशों से फंड मिलने का आरोप लगाया गया, जिसकी जांच का आदेश सरकार ने दिया. भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने दावा किया कि अरब देशों में नागरिकों के बीच विद्रोह फैलाने के लिए पैसे देने वाले संस्थान ने ही आप को चार लाख डॉलर की आर्थिक मदद दी है.

धर्म के नाम पर वोट

धर्म के नाम पर मुस्लिम मतदाताओं से वोट मांगने की भाजपा द्वारा की गई शिकायत पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने अरविंद केजरीवाल को नोटिस जारी किया. आयोग ने इसे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए केजरीवाल को 25 नवंबर तक अपना पक्ष रखने को कहा था. भाजपा ने आरोप लगाया कि केजरीवाल दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा की शहादत पर सवाल खड़े कर रहे हैं. उन्होंने पर्चे बांटकर उसमें मुसलमानों से वोट की अपील की. इस पर्चे पर गुजरात के इशरत-जहां मुठभेड़ का भी जिक्र करते हुए मोदी सरकार पर हमला किया गया है.

शीला दीक्षित ने दर्ज किया था मानहानि का मुकदमा

शीला दीक्षित ने अरविंद केजरीवाल पर मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया. उन्होंने केजरीवाल पर एक टेलीविजन शो में मुख्यमंत्री के खिलाफ गलत एवं अभद्र भाषा के इस्तेमाल का आरोप लगाया था.

पैसे लेकर टिकट बांटने का आरोप

आप के एक पूर्व सदस्य ने केजरीवाल पर दो करोड़ रुपये लेकर बदरपुर सीट का टिकट बेचने का आरोप लगाया और इसके लिए सबूत भी दिखाए.

अन्ना समर्थक का स्याही हमला

अरविंद केजरीवाल द्वारा किए जा रहे एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अन्ना के एक समर्थक ने केजरीवाल व आप के अन्य नेताओं पर स्याही फेंकी. उसने आरोप लगाया कि केजरीवाल अन्ना के नाम का दुरुपयोग कर रहे हैं. उसने अपना नाम नचिकेता बताया और कहा कि अन्ना उसके गुरु हैं और वह रालेगण सिद्धी से आया है.

केजरीवाल और विवाद की लिस्ट इतनी लंबी है कि उपरोक्त विवाद को केवल एक नमूना माना जा सकता है. अब स्थिति ऐसी है कि यह मामला केजरीवाल बनाम विवाद का रुप ले लिया है. कहने का तात्पर्य है कि लोगों को केजरीवाल के बयान या कारनामे से कोई नया विवाद देखने या सुनने का न मिले ऐसा संभव नहीं लगता.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें