25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

समय पर कराएं इलाज, बीमारी होगी दूर

एलसीडीसी के बाद मिलने वाले नये रोगियों पर रखें नजर पीएमडब्ल्यू को दिये गये कई टास्क बिहारशरीफ : बीमारी पर काबू पाने के लिए समय पर इलाज जरूरी है. रोगी प्रतिवेदित होने के बाद उसका इलाज अविलंब शुरू किया जाये, ताकि उसे रोगमुक्त बनाया जा सके. एलसीडीसी के बाद जिले में प्रतिवेदित होने वाले लेप्रोसी […]

एलसीडीसी के बाद मिलने वाले नये रोगियों पर रखें नजर

पीएमडब्ल्यू को दिये गये कई टास्क
बिहारशरीफ : बीमारी पर काबू पाने के लिए समय पर इलाज जरूरी है. रोगी प्रतिवेदित होने के बाद उसका इलाज अविलंब शुरू किया जाये, ताकि उसे रोगमुक्त बनाया जा सके. एलसीडीसी के बाद जिले में प्रतिवेदित होने वाले लेप्रोसी के रोगियों पर कर्मी पैनी नजर रखें. चिह्नित होने वाले मरीजों की सूची बनाकर उपलब्ध कराएं. जिला लेप्रोसी कार्यालय में आयोजित मासिक समीक्षा बैठक में यह हिदायत चिकित्सा पर्यवेक्षक उमेश प्रसाद ने नन मेडिकल स्टॉफ व पारा मेडिकल वर्करों को दी.
बेहतर काम करने वाली आशा की सूची सौंपी गयी : समीक्षा बैठक में जिले के पारा मेडिकल वर्करों ने बेहतर काम करने वाली आशा की सूची जिला लेप्रोसी निवारण विभाग को उपलब्ध करायी. उपलब्ध करायी गयी आशा की सूची को अब राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी (लेप्रोसी) डॉ विजय कुमार पांडेय को जिला लेप्रोसी निवारण पदाधिकारी द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी. मालूम हो कि एसएलओ ने डीएलओ डॉ रवींद्र कुमार को निर्देश दिया था कि लेप्रोसी केस डिडेक्शन कैंपेन के दौरान जिस प्रखंड क्षेत्र या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अंतर्गत आशा द्वारा लेप्रोसी के मरीजों की अधिक पहचान की गयी है, उसका चयन कर सूची उपलब्ध कराएं. उपलब्ध सूची के आधार पर एलसीडीसी के दौरान आशा द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा होने की उम्मीद जतायी जा रही है.
कर्मियों को दिये गये कई टास्क
जिले में लेप्रोसी की उपलब्धियों की समीक्षा की गयी. इसी समीक्षा बैठक में शामिल जिले के पारा मेडिकल वर्करों व नन मेडिकल वर्करों को कई टास्क भी दिये गये. कहा गया कि संदिग्ध मरीजों पर पैनी नजर रखें. साथ ही पहले से जिन रोगियों का इलाज किया जा रहा है. वैसे रोगियों पर भी विशेष ध्यान दें. इस बात पर ध्यान दें कि रोगी नियमित रूप से दवा सेवन कर पा रहा या नहीं. इसके लिए कर्मी अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा भी करें. इस कार्य में पीएमडब्ल्यू व नन मेडिकल स्टाफ पूरी तरह से सजगता दिखाएं, ताकि मरीजों को समय पर इलाज कर रोगमुक्त बनाया जा सके. साथ ही नालंदा को कुष्ठ रोग से मुक्त बनाया जा सके. मौके पर एलटी विजय कुमार ने कई रोगियों का इलाज कर जीवनरक्षक दवाइयां दीं. साथ ही कई पीएचसी को दवा उपलब्ध करायी गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें