34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन

मुहिम. चिकेन पॉक्स को लेकर प्रभारी किये गये अलर्ट बेहतर चिकित्सा सेवा देने को रवाना होगी टीम बिहारशरीफ : चिकेन पॉक्स को लेकर जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को अलर्ट जारी कर दिया गया है.24 घंटें पूरी तरह से सजग रहने को कहा गया है.पीड़ित लोगों को सुलभ तरीके से […]

मुहिम. चिकेन पॉक्स को लेकर प्रभारी किये गये अलर्ट

बेहतर चिकित्सा सेवा देने को रवाना होगी टीम
बिहारशरीफ : चिकेन पॉक्स को लेकर जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को अलर्ट जारी कर दिया गया है.24 घंटें पूरी तरह से सजग रहने को कहा गया है.पीड़ित लोगों को सुलभ तरीके से चिकित्सा सेवा प्रदान करने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने मुकम्मल तौर पर व्यवस्था की है.जिले में हाल के दिनों में कुछ प्रखंडों में चिकेन पॉक्स के मरीज चिंहित हुए हैं.मरीजों के प्रतिवेदित होने के बाद जिला स्वास्थ्य महकमा सजग हो गया है और पीएचसी स्तर से लेकर रेफरल व अनुमंडलीय अस्पतालों के उपाधीक्षकों को भी अलर्ट किया गया है. चिकेन पॉक्स से निपटने व पीड़ितों को सुलभ तरीके से समय इलाज उपलब्ध किया जा सके.इसके लिए पीएचसी स्तर रैपिड रिस्पांस टीम(आरआरटी)का गठन कर दिया गया है
.ताकी जिले के किसी भी भाग से चिकेन पॉक्स से संबंधित खबर मिले तो संबंधित प्रभारी प्रभावित क्षेत्रों में उक्त टीम को भेज सकें.टीम में शामिल चिकित्सा पदाधिकारी से लेकर पारा मेडिकल वर्करों को शामिल किया गया है.
चिकित्सा दल वहां पर पहुंचकर पीड़ित लोगों को फौरन तौर पर इलाज कर सकें.जिले में अब तक तीन प्रखंडों में चिकेन पॉक्स के रोगी मिल चुके हैं.इन प्रखंडों में राजगीर,हिलसा व सिलाव शामिल हैं.जिसमें से सबसे अधिक तीस रोगी राजगीर प्रखंड क्षेत्र में प्रतिवेदित हुए हैं.इसके अलावा हिलसा व सिलाव में दस-दस मरीजों की पहचान हो चुकी है. उक्त प्रखंडों में प्रतिवेदित हुए चिकेन पॉक्स के मरीजों को जिला स्वास्थ्य विभाग व संबंधित पीएचसी के द्वारा चिकित्सा सेवा प्रदान की जा चुकी है.
उक्त क्षेत्रों में चिंहित मरीज इलाज के बाद स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं. पिछले दिनों राजगीर व सिलाव प्रखंडों के प्रभावित गांवों का दौरा कर अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.ललित मोहन प्रसाद व जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट ने जायजा लिया था. जायजा के दौरान पाया गया कि चिंहित मरीज अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं.चिकेन पॉक्स से पीड़ित रोगी मिलने वाले क्षेत्रों में लगातार सजगता बरतने की हिदायत प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को दिया गया है.संबंधित क्षेत्रों में एक माह से अधिक समय तक इसकी मॉनिटिरंग करने को कहा गया है.पीड़ितों को फौरन इलाज करने को कहा गया है.
ताकी इसका प्रसार अन्य लोगों में नहीं हो सके.जिस घरों में कोई व्यक्ति चिकेन पॉक्स से पीड़ित है तो उसका तुरंत उपचार करायें.घरों में गंदगी हरगिज फैलने नहीं दें.स्वच्छ पानी सदैव पीयें.बासी खाना नहीं खायें.मालूम हो कि पिछले साल फरवरी -मार्च महीनों में जिले के एक दर्जन से अधिक प्रखंडों में चिकेन पॉक्स के मरीज प्रतिवेदित हुए थे.इस बार भी अब तक तीन प्रखंडों में इसके मरीज मिल चुके हैं. इसके मद्देनजर जिला स्वास्थ्य विभाग ने सजगता बरतते हुए जिले के सभी पीएचसी को अलर्ट जारी कर दिया गया है.
क्या कहते हैं अधिकारी
चिकेन पॉक्स को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सजग है. पीड़ितों के इलाज के लिए मुकम्मल व्यवस्था की गयी है.रैपिड रिस्पांस टीमें भी गठित की जा चुकी हैं. हर अस्पताल में आवश्यक जीवन रक्षक दवाइयां उपलब्ध करा दी गईं हैं.
डॉ.मनोरंजन कुमार,जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें