34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सड़कों पर दुकान लगायी तो भरना पड़ेगा बीस हजार जुर्माना

जाम से निजात के लिए बनाया जा रहा एक्शन प्लान 27 नवंबर के बाद उड़नदस्ता द्वारा की जायेगी कार्रवाई बिहारशरीफ : शहर के लोगों की समस्याओं का समाधान दिलाना नगर निगम का दायित्व है. नगर निगम बनने के दस साल बीतने के बाद भी शहर के लोगों को नित्य जाम की समस्या से रू-ब-रू होना […]

जाम से निजात के लिए बनाया जा रहा एक्शन प्लान

27 नवंबर के बाद उड़नदस्ता द्वारा की जायेगी कार्रवाई
बिहारशरीफ : शहर के लोगों की समस्याओं का समाधान दिलाना नगर निगम का दायित्व है. नगर निगम बनने के दस साल बीतने के बाद भी शहर के लोगों को नित्य जाम की समस्या से रू-ब-रू होना पड़ता है. सुबह के आठ बजे से लेकर शाम के सात बजे तक शहर के एक दर्जन मार्ग में महाजाम की स्थिति बनी रहती है. भरावपर से लेकर रामचंद्रपुर मार्ग व आलमगंज से लेकर पुलपर होते हुए रेलवे स्टेशन पहुंचना सहज नहीं है. इसके साथ ही नईसराय मार्ग से लेकर रेलवे स्टेशन, अंबेर से लेकर इमादपुर मार्ग पर तो पैदल चलना भी दुश्वार है. इन मार्गों में सड़‍कों के अतिक्रमण से संकरी हो गयी है. जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए नगर निगम के द्वारा अभियान तो कई बार चलाया गया, लेकिन सफलता शून्य पर है. लोगों का कहना है राजनीतिक दबाव के कारण कई मार्ग में अभियान चलाये जाने के पहले ही रोक दिया जाता है.
इन प्रमुख स्थानों पर हर दिन महाजाम
शहर के बस स्टैंड के पास, देवीसराय से रामचंद्रपुर मार्ग, अंबेर मोड़ से रहुई मोड़, खंदक मोड़, लहेरी थाना मार्ग, भरावपर , मछली मंडी होते हुए रामचंद्रपुर, बस स्टैंड से भरावपर, आलमगंज से पुलपर तक, अस्पताल मोड़ से भैंसासुर मोड़, नईसराय स्टेशन मार्ग, सोहसराय चौक,एतवारी मोड़ आदि शामिल है.
आज से माइक से दी जायेगी सूचना
इस बार नये नगर आयुक्त ने तेवर तल्ख करते हुए सड़कों पर अवैध रूप से दुकान पसारने वालों को चेतावनी दी है कि अतिक्रमण करने वालों पर बीस हजार रुपये तक का जुर्माना किया जायेगा.
इससे पहले 21 नवंबर से लगातार से तीन दिनों तक माइक से सूचना दी जायेगी. 27 नवंबर से निरंतर अभियान चलाया जायेगा. शहर के सभी प्रमुख मार्गों में जाकर माइक से सूचना दिये जाने का आदेश दिया गया है. देखा यह गया है कि बार-बार सूचना देने के बाद ही एक ही दुकानदार द्वारा बार-बार अतिक्रमण किया जाना आम बात है. इस बार नगर प्रशासन इसे अत्यंत गंभीरता से लिया है. नियम को तोड़े जाने ऐसे लोगों पर दंडात्मक कार्रवाई भी की जायेगी. ऐसे दुकानदारों से बीस-बीस हजार रुपये जुर्माने वसूले जायेंगे.
क्या कहते हैं अधिकारी
शहर के लोगों को जाम से निजात दिलाये जाने की पहल जल्द शुरू की जायेगी. इसके लिये तीन दिनों तक लोगों को सूचना दी जायेगी. सूचना के बाद भी सड़कों को अतिक्रमित करने वालों पर जुर्माना किया जायेगा. अतिक्रमण हटाने के लिए उड़नदस्ता टीम बनायी जायेगी. जो नित्य शहर के हर मार्ग पर नजर रखेगी. जिस क्षेत्र में अतिक्रमण किये जाने की सूचना मिलेगी तो वहां जाकर टीम के लोग कार्रवाई करेंगे. नगर निकाय कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जायेगी. कानून का पालन करने के दौरान किसी तरह का व्यवधान डालने का प्रयास किसी के द्वारा किया जायेगा तो ऐसे लोगों पर एफआईआर की जायेगी. किसी का दबाव डालने का प्रयास किया गया तो ऐसे लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई की जायेगी.
सौरभ जोरवाल, आयुक्त, नगर निगम बिहारशरीफ
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें