34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लीची के बेहतर उत्पादन पर किसानों को मिलेगा अनुदान

मुजफ्फरपुर : लीची के बेहतर उत्पादन के लिए सरकार किसानों को सहायता राशि देगी. मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत राज्य में सात जिलों का चयन किया गया है. इनमें मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण पश्चिमी चंपारण जिला शामिल हैं. बिहार राज्य बागमानी मिशन के निदेशक अरविंदर सिंह ने योजना को लागू करने […]

मुजफ्फरपुर : लीची के बेहतर उत्पादन के लिए सरकार किसानों को सहायता राशि देगी. मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत राज्य में सात जिलों का चयन किया गया है. इनमें मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण पश्चिमी चंपारण जिला शामिल हैं. बिहार राज्य बागमानी मिशन के निदेशक अरविंदर सिंह ने योजना को लागू करने को लेकर गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत इन जिलों में 5000 हजार हेक्टेयर लीची व आम के बाग के लिए सहायता राशि दी जायेगी.

लीची के सभी प्रमुख क्षेत्रों में किसानों को योजना की जानकारी देने के लिए प्रचार-प्रसार कराने को कहा गया है. प्रत्यक्षण के लिए किसानों को फेरोमेन ट्रेप, जिंक बोरान तथा पलास्टिक क्रेट एवं जैव कीट नाशी आदि उपलब्ध कराया जायेगा. राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र की ओ पूर्व में प्रशिक्षित कर्मचारी लीची के उत्तम शस्य क्रिया के लिए सभी तरह के अवयव की आपूर्ति राज्य स्तर से सूची बद्द एजेंसी करेगी. लीची में उपयोग होनेवाले सभी तरह के अवयव किसान कैंप व किसान मेला के माध्यम से खरीद सकते हैं. बाग के लीची को कीट से बचाव, दवा का छिड़काव, लीची तुड़ाई के बाद क्षति को न्यूनतम करने के उद्देश्य से प्लास्टिक क्रेट की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी.

योजना के तहत स्वीकृत राशि में से जिले में अनुसूचित जाति व जनजाति के जनसंख्या के आधार पर सहायता राशि का व्यय का कोटा भी तय किया गया है. अनुसूचित जाति के लिए 18 व जनजाति के लिए एक प्रतिशत राशि व्यय के लिए सुनिश्चित की जायेगी. सहायता की राशि लाभुक किसानों को आरटीजीएस के माध्यम से दी जायेगी.
मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत मुजफ्फरपुर समेत सात जिलों का हुआ चयन
एक हेक्टेयर बाग पर मिलेगा पांच हजार रुपये का अनुदान
जिले में 1600 हेक्टेयर
लीची के उत्पादन का लक्ष्य

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें