28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सितंबर से दिखेगा बदलाव 2021 तक पूरे होंगे प्रोजेक्ट

स्मार्ट सिटी. केंद्र की मॉनीटरिंग में होगा शहर का विकास केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन के आधार पर होगी कैबिनेट की बैठक, तीन माह में दिखने लगेगा असर. मुजफ्फरपुर : स्मार्ट सिटी के क्रियान्वयन के लिए तीन माह के अंदर स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) का गठन हो जायेगा. एसपीवी एक कंपनी के रूप में काम करेगी. […]

स्मार्ट सिटी. केंद्र की मॉनीटरिंग में होगा शहर का विकास

केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन के आधार पर होगी कैबिनेट की बैठक, तीन माह में दिखने लगेगा असर.
मुजफ्फरपुर : स्मार्ट सिटी के क्रियान्वयन के लिए तीन माह के अंदर स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) का गठन हो जायेगा. एसपीवी एक कंपनी के रूप में काम करेगी. इसके अध्यक्ष व सीओ के अलावा एक प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट होंगे, जो केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी गाइडलाइन के तहत काम करेंगे. इसकी मॉनीटरिंग केंद्र सरकार करेगी. शुक्रवार को नयी दिल्ली स्थिति विज्ञान भवन में आयोजित स्मार्ट सिटी कार्यक्रम में नगर विकास व आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद व पटना के नगर आयुक्त अभिषेक सिंह ने भाग लिया. प्रधान सचिव ने बताया कि यहां से उनलोगों को स्मार्ट सिटी चयन का नोटिफिकेशन मिलेगा.
इसको लेकर राज्य सरकार के कैबिनेट की बैठक होगी. फिर योजनाओं पर काम शुरू कर दिया जायेगा. प्रधान सचिव ने बताया कि जिन शहरों को स्मार्ट सिटी के लिए चयनित किया गया है, वहां वर्ष 2017 से 2021 तक पांच वर्षों से अंदर हर हाल में सभी प्रोजेक्ट को पूरा किया जाना है.
मुजफ्फरपुर को मिले 64.93 फीसदी मार्क्स: स्मार्ट सिटी की तीसरी लिस्ट में कुल 30 शहरों को शामिल किया गया. केरल के तिरुवनंतपुरम को पहला स्थान मिला है, जिसे 68.40 फीसदी अंक मिले हैं. दूसरे स्थान छत्तीसगढ़ के नया राजपुर 67.78 फीसदी अंक, तीसरे स्थान पर गुजरात के राजकोट को 66.5 फीसदी अंक मिले हैं. वहीं, पांचवां स्थान पर रहे पटना को 66.2 फीसदी व सातवें स्थान पर रहे बिहार के दूसरे शहर मुजफ्फरपुर को 64.93 फीसदी अंक मिले हैं. सबसे नीचे 30वें स्थान पर रहनेवाले सिक्किम को 55.1 फीसदी अंक मिले हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें