34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कैसी पंचायत : जुर्माना नहीं अदा करने पर मां-बेटे को जिंदा जलाने की कोशिश

मामा-भांजी की शादी को लेकर गांव में बैठी थी पंचायत मुजफ्फरपुर : पंचायत ने फैसला सुनाया और तुरंत उस पर अमल भी शुरू हो गया. शुक्र है भगवान का, मौके से सजा पानेवाले मां-बेटे भाग गये. नहीं तो पंचायत करनेवाले दोनों को जिंदा जला देते. इसके लिए उन्होंने दोनों पर केरोसिन डाल दिया था. माचिस […]

मामा-भांजी की शादी को लेकर गांव में बैठी थी पंचायत

मुजफ्फरपुर : पंचायत ने फैसला सुनाया और तुरंत उस पर अमल भी शुरू हो गया. शुक्र है भगवान का, मौके से सजा पानेवाले मां-बेटे भाग गये. नहीं तो पंचायत करनेवाले दोनों को जिंदा जला देते. इसके लिए उन्होंने दोनों पर केरोसिन डाल दिया था. माचिस भी जलाने जा रहे थे, तभी दोनों वहां से भाग निकले. मामला गायघाट के केशोपुर बखरी गांव का है. पीड़ितों का नाम है संगीता व अनुज
मां-बेटे को
(दोनों काल्पनिक). इनका कसूर ये है कि संगीता की बेटी ने रिश्ते में मामा लगनेवाले युवक के साथ भाग कर शादी कर ली. इसका मामला कोर्ट में चल रहा है. इस बीच गांव के लोगों ने संगीता व उसके परिवार का बहिष्कार कर रखा था, लेकिन कुछ लोगों को लगा कि ये गांव की इज्जत का सवाल है, सो उन्होंने पंचायत बैठा दी, जिसमें संगीता व उसके बेटे अनुज को 50 हजार रुपये भरने व भोज देने का फरमान सुना दिया गया, जब संगीता ने रुपये देने में असमर्थता जतायी, तो पंचायत ने मौत की सजा तय कर दी.
एसएसपी को सुनायी दास्तान
बेटे के साथ शनिवार को एसएसपी कार्यालय पहुंची संगीता की बात जिसने भी सुनी, वो दंग रह गया और ये सवाल कर रहा था कि क्या अब भी ऐसा होता है? एसएसपी विवेक कुमार से मिल संगीता ने पूरी बात बतायी, तो एसएसपी ने गायघाट थानाध्यक्ष रामबालक यादव को तलब किया और संगीता व उसके बेटे का इलाज कराने का निर्देश दिया. साथ ही दोनों की सुरक्षा का जिम्मा भी थानाध्यक्ष को सौंपा. एसएसपी को संगीता ने बताया कि साहब, मेरी 14 साल की बेटी ने अपने रिश्ते के मामा के साथ शादी कर ली.
अक्तूबर 2015 में था भगाया
संगीता ने बताया कि बात 2015 अक्तूबर की है, तब उनका भाई अजय आया था. उसी समय वो उनकी बेटी को अपने साथ भगा ले गया. बेटी का मामला था, सो पहले हमने खोजबीन की, लेकिन जब पता नहीं चला, तो हम शिकायत लेकर गायघाट थाने गये थे. हम अपने भाई को नामजद करना चाहते थे, लेकिन थाने से भगा दिया गया. इस बीच गांव में खबर फैली, तो गांव के लोगों ने हमारा व परिवार का सामाजिक बहिष्कार कर दिया. इसके बाद हम न्याय के लिए कोर्ट में गये, जहां से अजय के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश हुआ. इसके बाद थाने में मामला दर्ज हुआ.
उज्जैन से बरामद हुए मामा-भांजी
संगीता ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज होने के बाद भी पुलिस की ओर से कार्रवाई नहीं की गयी, लेकिन वो लगातार खोजबीन में लगी थी. इसी बीच मार्च 2016 में हमें पता चला कि उसकी बेटी को अजय राय ने उज्जैन में रखा है. उसने गायघाट थाना को इसकी सूचना दी और पुलिस के सहयोग से बेटी व भाई अजय राय को बरामद कराया. उज्जैन से लाने के बाद पुलिस ने दोनों को कोर्ट में पेश किया. किशोरी ने 164 के बयान में खुद को बालिग बताते हुए अजय राय के साथ ही रहने की इच्छा जतायी. कोर्ट ने केस के आइओ को आदेश दिया कि इसकी उम्र की जांच कर रिपोर्ट दें. ये मामला अभी कोर्ट में चल रहा है, जबकि हमारी बेटी अजय के साथ है.
बोले, बिरादरी की कटा दी नाक
संगीता ने बताया कि मामले पर फैसला नहीं हुआ है, लेकिन गांव के नरेश राय, भज्जू राय व संतलाल राय समेत कई लोग शुक्रवार को इकट्ठा हुए. इन लोगों ने कहा कि मामा के साथ शादी करके तुम्हारी बेटी ने पूरी बिरादरी की नाक कटा दी है. इस पर पंचायत होगी, जिसमें फैसला लिया जायेगा. इसके बाद पंचायत हुई, जिसमें संगीता व उसके बेटे अनुज को पचास हजार का जुर्माना व भोज देने को कहा गया. रुपये 12 घंटे के अंदर देने का आदेश पंचायत ने सुना दिया. संगीता ने कहा कि मेरे मना करने पर मौत की सजा सुना दी. जैसे ही ये बात हुई, गांव के कुछ युवकों ने मेरे व मेरे बेटे के शरीर पर केरोसिन डाल दिया और माचिस जलाने लगे. इसी बीच हम लोग भाग निकले.
50 हजार व भोज का दिया था दंड
झाड़ी में छिप बितायी रात
संगीता ने बताया कि शाम का समय था. हमलोग गांव से भाग आये और गांव के बाहर झाड़ी में छिप गये. वहीं पर हमने रात बितायी. सुबह होने पर हम सीधे आपके (एसएसपी) पास आये हैं. केरोसिन की वजह से संगीता के शरीर पर फफोले के निशान पड़ गये थे. उसके बेटे का हाल भी ठीक नहीं था. वो अपनी बहन से छोटा है. अभी पढ़ता है. एसएसपी
झाड़ी में छिप
के निर्देश के बाद दोनों का इलाज कराया गया. संगीता ने एसएसपी को बताया कि मेरे पति हैं, लेकिन मंदबुद्धि के हैं. वहीं, घटना के बाद से आरोपित फरार हो गये हैं. पुलिस उनको गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी कर रही है.
महिला की बात सुनी गयी है. उस पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है. मां-बेटे को पुलिस की सुरक्षा का निर्देश दिया गया है. साथ ही आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी चल रही है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें