26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वाइ-लेग होकर पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू

वाइ लेग से पहले मालगाड़ियों का परिचालन होता था. मंगलवार से इस पर पैसेजन ट्रेनों का भी परिचालन शुरू कर दिया गया. जमालपुर : लंबे इंतजार के बाद आखिर मंगलवार को वह घड़ी आ ही गयी, जिसका इंतजार रेलनगरी जमालपुर तथा आसपास के लोगों को था. मंगलवार को मुंगेर की ओर से बगैर जमालपुर रेलवे […]

वाइ लेग से पहले मालगाड़ियों का परिचालन होता था. मंगलवार से इस पर पैसेजन ट्रेनों का भी परिचालन शुरू कर दिया गया.

जमालपुर : लंबे इंतजार के बाद आखिर मंगलवार को वह घड़ी आ ही गयी, जिसका इंतजार रेलनगरी जमालपुर तथा आसपास के लोगों को था. मंगलवार को मुंगेर की ओर से बगैर जमालपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे ही 05010 अप/डाउन गोरखपुर-देवघर मेला स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन भागलपुर की ओर चली गयी. अब तक इस वाई-लेग से होकर केवल मालगाड़ियों का परिचालन ही हो रहा था. हालांकि बारिश हो रही थी, परंतु वाइ-लेग से पैसेंजर ट्रेन के गुजरने का नजारा देखने के लिए दौलतपुर और आशिकपुर में दर्जनों स्थानीय निवासी डटे हुए थे.
बना इतिहास
दिन मंगलवार. तिथि 11 जुलाई. समय पूर्वाह्न 10 बज कर 46 मिनट. यह समय और तारीख न केवल रेलनगरी, बल्कि भारतीय रेल के इतिहास में भी दर्ज हो गया, क्योंकि पहली बार लगभग 700 मीटर के इस नवनिर्मित वाइ-लेग रेलवे ट्रैक पर कोई पैसेंजर ट्रेन गुजरी थी. मुंगेर की ओर से सफियाबाद होते हुए दस डब्बों वाली 05010 अप/डाउन गोरखपुर-देवघर ट्रेन ने तो एक इतिहास ही रच दिया. ट्रेन की स्पीड भी कुछ खास नहीं थी, बल्कि कुछ उत्साही युवक ट्रेन पर चढ़ने का प्रयास भी किया जिसमें वे सफल भी रहे. हालांकि बाद में पता चला कि बरियारपुर जाने की चाह में वे सीधे सुलतानगंज पहुंच गये. क्योंकि यह मेला स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन थी और मुंगेर से खुलने के बाद सीधे सुलतानगंज में ही जा कर रुकी थी.
कई अन्य ट्रेन भी वाइ-लेग होकर चली: भारतीय रेल ने श्रावणी मेला के लिए कई मेला स्पेशल ट्रेन को चलाने की घोषणा की है. जिसमें दो ट्रेन जमालपुर के दौलतपुर और आशिकपुर के बीच बने वाइ-लेग हो कर चलेगी. इन ट्रेनों का परिचालन विधिवत रूप से मंगलवार से आरंभ हो गया. पूर्वाह्न 10:46 बजे गोरखपुर-देवघर ट्रेन भागलपुर की ओर गयी. अपराह्न 13:05 बजे भागलपुर से सहरसा जाने वाली 05583 डाउन ट्रेन गुजरी. इसके अलावा 05584 अप ट्रेन भी गुजरी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें