36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोमेंटम झारखंड : 219 कंपनियों ने किया 3,03,987 करोड़ के निवेश का एमओयू, छह लाख रोजगार की संभावना

रांची : राज्य में आयोजित दो दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के अंतिम दिन आज शुक्रवार को 3,03,987 करोड़ के निवेश के लिए एमओयू हुआ. देश व विदेश की कई बड़ी कंपनियों ने झारखंड सरकार में निवेश को लेकर कई समझौते किये. उद्योग व खनन के क्षेत्र में 2,10,505 करोड़ रुपये के निवेश के लिए एमओयू […]

रांची : राज्य में आयोजित दो दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के अंतिम दिन आज शुक्रवार को 3,03,987 करोड़ के निवेश के लिए एमओयू हुआ. देश व विदेश की कई बड़ी कंपनियों ने झारखंड सरकार में निवेश को लेकर कई समझौते किये. उद्योग व खनन के क्षेत्र में 2,10,505 करोड़ रुपये के निवेश के लिए एमओयू किया गया है. वहीं नगर विकास के लिए 38,320 व ऊर्जा क्षेत्र में 37,000 करोड़ रुपये के निवेश का एमओयू साइन हुआ. इन एमओयू से राज्य में छह लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. 219 कंपनियों के साथ एमओयू साइन किया गया है. वहीं 105 कंपनियों को लेटर ऑफ इंट्रेस भी दिया गया है.

सम्मेलन के पहले दिन गुरुवार को केंद्रीय मंत्रियों ने राज्य में कई परियोजनाओं के लिए नयी घोषणाएं की थीं. नितिन गडकरी ने झारखंड में परिवहन क्षेत्र में 50,000 करोड़ रुपये निवेश करने का एलान किया था. आज दूसरे दिन अलग -अलग विषयों पर सेमिनार का आयोजन किया गया. परिचर्चा में कृषि, डेयरी, आईटी, हायर एजुकेशन, हेल्थ सेक्टर, स्किल डेवलेपमेंट पर चर्चा की गयी.

केंद्रीय स्किल डेवलेपमेंट मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि हम राज्य सरकार से 23 एकड़ जमीन की मांग कर रहे हैं, ताकि स्किल डेवलेपमेंट सेंटर की स्थापना किय़ा जा सके. ट्राई चैयरमेन आर एस शर्मा ने कहा कि झारखंड सरकार ने अच्छा प्रयास किया है.

आरएस शर्मा ने बताया कि राज्य पहले से ही खनन के क्षेत्र में आगे है, लेकिन अब वक्त आ गया है, जब सर्विस सेक्टर पर ध्यान दिया जाना चाहिए.ओरकल इंडिया के एमडी शैलेंद्र कुमार ने कहा कि ओरेकल इंडिया झारखंड में 25 संस्थानों को 7,5000 छात्रों को आईटी ट्रेनिंग देगी .वहीं राज्य सरकार ने स्किल डेवलेपमेंट को लेकर बड़ी घोषणा की. अगले पांच सालों में 20 लाख युवाओं को स्किल्ड करेगी. इस काम के लिए 3000 करोड़ रुपये खर्च करने का लक्ष्य रखा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें