29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मोमेंटम झारखंड : ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 3.75 लाख करोड़ के निवेश के लिए आज होगा एमओयू

रांची : मोमेंटम झारखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन 219 कंपनियों के साथ 3.75 लाख करोड़ के निवेश के लिए करार किया जायेगा. 17 फरवरी को एमओयू किया जायेगा. इसमें 105 कंपनियों को 1.15 लाख करोड़ के निवेश के लिए लेटर अॉफ इंटेट दिया जायेगा. वहीं शेष कंपनियों के साथ एमओयू किया जायेगा. इसमें […]

रांची : मोमेंटम झारखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन 219 कंपनियों के साथ 3.75 लाख करोड़ के निवेश के लिए करार किया जायेगा. 17 फरवरी को एमओयू किया जायेगा. इसमें 105 कंपनियों को 1.15 लाख करोड़ के निवेश के लिए लेटर अॉफ इंटेट दिया जायेगा. वहीं शेष कंपनियों के साथ एमओयू किया जायेगा. इसमें अडाणी, टाटा, हिंडाल्को, उषा मार्टिन जैसी कंपनियां शामिल हैं. दोपहर दो बजे से तीन बजे तक एमओयू साइनिंग समारोह का आयोजन होगा.
एक और सीमेंट प्लांट लगायेगा डालमिया : डालमिया ग्रुप के पुनीत डालमिया ने कहा बोकारो में कंपनी ने सीमेंट प्लांट लगाया है, जहां 1100 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है. कंपनी एक और लाइम स्टोन माइंस की तलाश में है. लाइम स्टोन माइंस मिल जाये, तो कंपनी एक और सीमेंट प्लांट झारखंड में लगायेगी. खेलगांव स्थित मीडिया लाउंज में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार दूरदर्शिता के साथ संतुलित विकास पर जोर दे रही है. यह सकारात्मक कदम है.
ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम पर काम करना चाहती है हाइपरलूप : हाइपर लूप के एमडी बीबी ग्रेस्टा ने कहा कि कंपनी झारखंड में हाइपर लूप ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम पर काम करना चाहती है. इसमें आठ मिनट में एक व्यक्ति रांची से जमशेदपुर पहुंच सकता है. यह मैग्नेटिक एनर्जी पर काम करता है. मुख्यमंत्री से इस मुद्दे पर बात हुई है. सरकार विचार कर रही है. कंपनी पीपीपी मोड पर इसे करना चाहती है. लगभग 60 से 70 हजार करोड़ रुपये इसमें खर्च होंगे. यदि सरकार राजी होगी, तो कंपनी झारखंड में इस प्रोजेक्ट पर काम कर सकती है.
दवा व खाद्य प्रसंस्करण में निवेश करेगी अलकेम : दवा कंपनी अलकेम झारखंड में दवा व खाद्य प्रसंस्करण में निवेश करेगी. यह बात कंपनी के संचालक एसके सिंह ने कही. उन्होंने कहा कि अभी उनकी फैक्टरी हिमाचल प्रदेश और सिक्किम में है. अब झारखंड में भी फैक्टरी खोलने पर बातचीत चल रही है. मुख्यमंत्री से बात हुई है. उन्होंने कहा कि अल्यूमिनियम फोईल की जगह झारखंड में केंदु पत्ता से फोईल बन सकता है. कंपनी इससे संबंधित प्लांट यहां लगायेगी. केंदु पत्ता की उपलब्धता झारखंड में काफी है और इसमें रोजगार की संभावना भी है.
चार बजे से आयोजित होगा समापन समारोह
दो दिवसीय मोमेंटम झारखंड का समापन समारोह शाम चार बजे से आयोजित होगा. समापन समारोह में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, राजीव प्रताप रुड़ी, रविशंकर प्रसाद, जयंत सिन्हा, सुदर्शन भगत, मुख्यमंत्री रघुवर दास, राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू का संबोधन होगा.
दोपहर दो बजे से आ सकते हैं आमलोग
मोमेंटम झारखंड के एग्जीविशन में आमलोग दोपहर दो बजे से शाम छह बजे तक आ सकते हैं. इसके लिए उन्हें किसी प्रकार के पास की जरूरत नहीं है. सुरक्षा के लिहाज से उन्हें लाइन में प्रवेश करना होगा और सुरक्षा जांच की जायेगी.
सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक
आइटी, इएसडीएम और स्टार्टअप पर सेमिनार, हॉल -1 में : मुख्य वक्ता : केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, ट्राइ चेयरमैन आरएस शर्मा, टेक महिंद्रा के जगदीश मित्रा, ओरेकल के देशप्रिय नंदन.
कृषि और खाद्य प्रसंस्करण पर सेमिनार, हॉल-2 : मुख्य वक्ता : कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, कृषि वैज्ञानिक डी ब्रह्मा सिंह, मदर डेयरी के प्रदीप्ता साहू, एग्री वैल्यू चेन के सीइओ आर शिवकुमार व अन्य.
उच्च एवं तकनीकी शिक्षा, स्कील डेवलपमेंट और हेल्थकेयर , हॉल-3 : मुख्य वक्ता : राजीव प्रताप रुड़ी, विप्रो के राजीव कुमार सिंह व अन्य.
टेक्सटाइल एवं फूटवेयर पर सेमिनार-हॉल-4 : मुख्य वक्ता :ओरियेंट क्राफ्ट के सुधीर ढिंगरा, मैट्रिक्स के एमडी गौतम नायर व अन्य.
समापन समारोह
4:00 से 4:04 बजे तक : मुख्य सचिव का स्वागत भाषण
4:04 से 4:12 बजे तक : एमओयू साइनिंग
4:12 से 4:15 बजे तक : रशियन ट्रेड कमिश्नर का संबोधन
4:15 से 4:18 बजे तक : अॉस्ट्रेलियाइ हाइ कमिश्नर का संबोधन
4:18 से 4:22 बजे तक : आरएस शर्मा का संबोधन
4:37 से 4:55 बजे तक : जयंत सिन्हा, सुदर्शन भगत, राजीव प्रताप रुड़ी का संबोधन
4:55 से 5:01 बजे तक : निर्मला सीतारमण का संबोधन À5:01 से 5:07 बजे तक : रविशंकर प्रसाद का संबोधन
5:07 से 5:19 बजे तक : मुख्यमंत्री रघुवर दास का संबोधन
À5:19 से 5:31 बजे तक : राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू का संबोधन
5:31 से 5:34 बजे तक : सुनील बर्णवाल का संबोधन
5:34 से 5:50 बजे तक : मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्रियों को प्रेस कांफ्रेंस.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें