36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कमाल है! यह एटीएम खोल देगी आपका बैंक अकाउंट, चेक भी करेगी क्लियर

बहुत जल्द आपकी बैंकिंग जरूरतों का निबटाराएटीएममशीन पर ही हो जायेगा. अब वह दिन दूर नहीं जब बैंक अकाउंट खुलवाने, चेक जमा करने और चेक कैश कराने और डेबिट कार्ड लेने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी. ये सारे काम आप अब एटीएम पर ही कर सकेंगे. इसके अलावा, अगर आपको किसी तरह […]

बहुत जल्द आपकी बैंकिंग जरूरतों का निबटाराएटीएममशीन पर ही हो जायेगा. अब वह दिन दूर नहीं जब बैंक अकाउंट खुलवाने, चेक जमा करने और चेक कैश कराने और डेबिट कार्ड लेने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी. ये सारे काम आप अब एटीएम पर ही कर सकेंगे. इसके अलावा, अगर आपको किसी तरह की मदद की जरूरत होगी, तो एटीएम मशीन आपसे बात भी करेगी.

देश के प्रमुख बैंकों के लिए एटीएम मशीन बनाने और इंस्टॉल करने वाली कंपनी एनसीआर कॉरपोरेशन ने ऐसे मॉडर्न बैंकिंग फीचर्स से लैस नयी एटीएम मशीनें बनायीं हैं. कंपनी का दावा है कि इस साल के अंत तक इन एटीएम मशीनों को इंस्‍टाल किया जा सकता है. नयी एटीएम मशीनें लगाने के लिए कंपनी की कई बैंकों से बातचीत चल रही है. इन मशीनों की कीमत 30 से 50 लाख के बीच है. कंपनी ने 4 तरह की मशीनें बनायी हैं और सबमें अलग-अलग तरह की सुविधाएं दी गयी हैं.

एनसीआर कॉरपोरेशन ने कुछ नयी मशीनें तैयार की हैं, जो व्यवहार में आने के बाद बैंकों का दबाव काफी हद तक कम करेगी. इसी क्रम में कंपनी ने नयी एटीएम मशीन एसएस 32 बनायी है. इस एटीएम में आप चेक जमा कर सकते हैं, चेक कैश करा सकते हैं और कैश ट्रांसफर सकते हैं. साथ ही, जरूरत पड़ने पर एटीएम मशीन आपसे बात करके आपकी मदद भी करेगी.

एनसीआर कॉरपोरेशन की दूसरी नयी एटीएम मशीन है एसएस 22. इस एटीएम मशीन की मदद से आप बैंक गये बिना खाता खोल सकते हैं. बिना कार्ड के लेन-देन कर सकते हैं. अपनी पसंद की भाषा और थीम भी बदल सकते हैं.

इस कड़ी में कंपनी की तीसरी मशीन है एसएस 83. इसकी खासियत यह है कि मशीन कैश को रिसाइकिल करेगी. इसकामतलब यह हुआ कि मशीन में जो कैश डाला जाता है, उसी को विदड्रॉल में इस्‍तेमाल करती है. इससेबैंक को फायदा यह होगा कि एटीएम मशीन में बार-बार कैश डालने की कम जरूरत पड़ेगी.

एनसीआर कॉरपोरेशन की चौथी मशीन इंस्‍टैंट कार्ड इश्‍यूएंस का काम करती है. इस मशीन के जरिये आप बैंक अकाउंट खोल सकते हैं. तुरंत डेबिट कार्ड ले सकते हैं. यह मशीन सिर्फ आपकी आधार डिटेल मांगेगी और उसी के आधार पर अपनी सूचनाएं प्रोसेस कर आपकी जरूरत पूरी करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें