24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नेपाल के टीवी चैनल पर भी होगा सिंहेश्वर महोत्सव व मेले का प्रचार

मधेपुरा : इस साल नेपाल में जोर शोर से सिंहेश्वर में शिवरात्रि मेले के दौरान लगने वाले मेले और सिंहेश्वर महोत्सव के आयोजन का प्रचार प्रसार किया जायेगा. वहां के स्थानीय टीवी चैनल और एफएम में भी इस संबंध में प्रचार प्रसार कराया जायेगा. बिहार के सबसे बड़े शिव मंदिर में शुमार जिले की धार्मिक […]

मधेपुरा : इस साल नेपाल में जोर शोर से सिंहेश्वर में शिवरात्रि मेले के दौरान लगने वाले मेले और सिंहेश्वर महोत्सव के आयोजन का प्रचार प्रसार किया जायेगा. वहां के स्थानीय टीवी चैनल और एफएम में भी इस संबंध में प्रचार प्रसार कराया जायेगा. बिहार के सबसे बड़े शिव मंदिर में शुमार जिले की धार्मिक नगरी स्थित सिंहेश्वर नाथ धाम में शिवरात्रि के दौरान कोसी, पूर्णिया सहित मधुबनी, दरभंगा और नेपाल से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. नेपाल में प्रचार का उद्देश्य है

कि वहां से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में और भी इजाफा हो. शुक्रवार की देर शाम सिंहेश्वर मंदिर परिसर स्थित प्रतिमा सिंह धर्मशाला में डीएम की अध्यक्षता में आयोजित एक अहम बैठक में यह निर्णय लिया गया.

स्थानीय लोगों का सहयोग जरूरी : डीएम मो सोहैल ने कहा कि स्थानीय लोगों के सहयोग के बिना कोई कार्यक्रम संपन्न नहीं हो सकता है. शिवरात्रि में मंदिर में अच्छी व्यवस्था रखने में हमेशा से यहां के स्थानीय युवा सहयोग देते आये हैं. इस बार भी उनके सहयोग की पूरी जरूरत पड़ेगी. जिन लोगों को इस पुनीत कार्य में सहयोग देना वे स्वेच्छा से इस कार्य में अपना सहयोग दें. लेकिन इससे पहले वे क्या करेंगे इस संबंध में सूचना दे दें ताकि उनके इस कार्य में प्रशासनिक सहयोग भी दिया जा सके.
युवा संघ, वस्त्र व्यापार संघ और व्यापार संघ ने मानव शृंखला में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सेदारी दी थी. वैसे ही सहयोग की अपेक्षा है. अगर कोई शरबत या पेयजल का काउंटर लगाना चाहें तो उनका स्वागत है.
सिंहेश्वर महोत्सव में अभिनंदा दास, केशव त्योहार, सुरेंद्र नाथ यादव एवं तृप्ति शाक्या का रहेगा जलवा : सिंहेश्वर महोत्सव के लिए अतिथि कलाकार की सूची को फाइनल करते हुए तीनों दिन बाहर से आये टीम की विस्तृत जानकारी सिंहेश्वर न्यास समिति के सचिव सह डीडीसी मिथिलेश कुमार ने दी. उन्होंने बताया कि सिंहेश्वर महोत्सव के पहले दिन 25 फरवरी को अभिनंदा सरकार एवं उनके ग्रुप का कार्यक्रम होगा. जबकि दूसरे दिन 26 फरवरी को केशव त्योहार एवं ग्रुप के साथ सुरेंद्र नाथ यादव एवं ग्रुप की प्रस्तुति होगी. जबकि महोत्सव के समापन के दिवस 27 फरवरी को तृप्ति शाक्या अपना कार्यक्रम प्रस्तुत करेगी.
इसके अलावा स्थानीय कलाकारों को भी तीनों दिन कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए अवसर प्रदान किया गया है. दिन के तीन बजे से कार्यक्रम प्रारंभ होगा जो निर्वाध रूप से रात के 10 बजे तक जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि तीन से सात स्थानीय कलाकार कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे जबकि अतिथि कलाकार सात बजे से दस बजे तक प्रस्तुति देंगे.
शिवरात्रि के दौरान मुख्य सड़क पर नहीं चलेंगी बड़ी गाड़ियां
वहीं सुरक्षा को देखते हुए एसपी विकास कुमार ने कहा कि शिवरात्रि के दौरान सिंहेश्वर में मुख्य सड़क पर बड़ी गाड़ियों का परिचालन नहीं होगा. नारियल विकास बोर्ड के पास तथा दुर्गा चौक पर बैरियर लगा कर गाड़ियों को रोका जायेगा. सड़क के दोनों ओर बेरिकेडिंग की जायेगी ताकि पैदल चलने वाले श्रद्धालुओं को सड़क के किनारे चलने में परेशानी न हो. वहीं सिंहेश्वर में यातायात व्यवस्था सुचारू रहे इसके लिये भी पुख्ता इंतजाम किया जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें