34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इंडोर स्टेडियम होगा सुसज्जित

पहल . 26.60 लाख की लागत से खरीदे जायेंगे खेल उपकरण योग शिविर व मल्टी जिम का डीएम ने किया शुभारंभ मधेपुरा : इंडोर स्टेडियम मधेपुरा को इतना समृद्ध व सुसज्जित किया जायेगा कि यहां अंतर्राज्यीय स्तर की प्रतियोगिताएं हो सकें. राज्य सरकार के कला संस्कृति व युवा विभाग ने मेरे प्रस्ताव को स्वीकृति दे […]

पहल . 26.60 लाख की लागत से खरीदे जायेंगे खेल उपकरण

योग शिविर व मल्टी जिम का डीएम ने किया शुभारंभ
मधेपुरा : इंडोर स्टेडियम मधेपुरा को इतना समृद्ध व सुसज्जित किया जायेगा कि यहां अंतर्राज्यीय स्तर की प्रतियोगिताएं हो सकें. राज्य सरकार के कला संस्कृति व युवा विभाग ने मेरे प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी और तत्काल 26 लाख 60 हजार रुपया उपलब्ध करा दिया गया है. अब मधेपुरा के खिलाड़ियों के अभ्यास में कोई कमी नहीं होगी और वे राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं में आसानी से भाग ले सकेंगे. शनिवार को डीएम मो सोहैल ने इंडोर स्टेडियम परिसर में योग व मल्टी जिम का शुभारंभ करने के क्रम में ये बातें कही.
गौरतलब है कि डीएम ने 16 फरवरी को इंडोर स्टेडियम के उद्घाटन के बाद कला संस्कृति व युवा विभाग से पत्र लिखकर इंडोर स्टेडियम को सुसज्जित करने के लिए राशि की मांग की थी. इसके आलोक में विभाग ने तत्काल 26 लाख 60 हजार रुपया उपलब्ध कराया है. इस राशि से इंडोर स्टेडियम को सुसज्जित करने के लिए लगभग 50 सामग्री की खरीद की जायेगी. इसमें कॉर्क, बैडमिंटन नेट, स्टॉप वाच, टेबुल टेनिस बोर्ड, कबड्डी मैट, स्कोर बोर्ड, इलेक्ट्रोनिक टाइमर, साइलेंट जनरेटर, एलइडी टीवी, लाइटिंग सिस्टम आदि शामिल है.
रोग के अनुसार होगा योग :योग प्रशिक्षक नागेंद्र ने कहा योग शरीर को स्वस्थ रखने में भूमिका निभाता है. इसके अलावा रोग के अनुसार योग करने से लोग निरोग हो सकते है. उन्होंने टिप्स देते हुए कहा कि वेधान जानना जरूर है. गैस से परेशान मरीजों को खाना खाने के बाद रात्रि में तीन से पांच मिनट तक व्रजासन पर बैठना चाहिए तथा रात में मुंह धोकर सोना चाहिए. सुबह एक लीटर पानी अच्छी तरह चबा चबा कर पीना चाहिए और पानी पीने की विधि बताते हुए उन्होंने कहा माह अक्तूबर से फरवरी तक तांबे के बर्तन में रात्रि में रखा पानी पीना चाहिए. इसमें अगर सोना जेवर डालकर सुबह छांक कर पिया जाय, तो यह विशेष लाभ करता है, जबकि मार्च से जून तक मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए. उन्होंने खाना खाने का टिप्स देते हुए कहा कि खाना शांत भाव से खाये. चबा – चबा कर खाये, तथा यह ध्यान रखें कि खाना खाने वक्त टीवी वगैर न देखे. इस मौके पर जिला खेल पदाधिकारी मुकेश कुमार, सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी महेश पासवान, संतोष झा, अरुण कुमार, मनोज कुमार, मनीष कुमार, रितेश रंजन आदि मौजूद थे.
स्वस्थ रहने के लिए योग जरूरी
डीएम ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए योग व शारीरिक जरूरी है. इनसे हम सब तनाव मुक्त होकर नई ऊर्जा प्राप्त करते हैं. इसके अलावा मन की नकारत्मकता को भी दूर करने में योगा व व्यायाम महत्वपूर्ण स्थान रखता है. डीएम ने जिला खेल पदाधिकारी को अविलंब योगा मेट व प्रशिक्षक के लिए चौकी खरीदने का निर्देश दिया. उन्होंने पंखे की कमी पर भी संज्ञान लेते हुए तय दर पर पंखा खरीदने के लिए निर्देश दिया. उसके बाद डीएम 16 स्टेशन मल्टी जिम का शुभारंभ करने ग्राउंड फ्लोर पहुंचे. वहां उन्होंने जिम का निरीक्षण भी किया. दस लाख की राशि से सुसज्जित इस जिम में हर तरह के कसरत की सामग्री है. योगा के लिए जहां छह बजे से सात बजे का समय निर्धारित है. वहीं छह से आठ मल्टी जिम में सभी कसरत कर सकते है. गौरतलब है कि इससे पूर्व स्टेडियम परिसर में बना 12 स्टेशन मल्टी जिम को इंडोर स्टेडियम के प्रथम तल पर चलाया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें