34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूपी कैबिनेट का फैसला : शिक्षामित्रों को 25 अंक का वेटेज देगी योगी सरकार

लखनऊ :यूपीकैबिनेटकी बैठक में शिक्षामित्रों को वेटेजदेने समेत कई अहम प्रस्तावों पर आज मुहरलगायी गयी. लोकभवन में आज आयोजित कैबिनेट की बैठक में शिक्षामित्रों को बड़ी राहत देते हुए सहायक शिक्षकों की भर्ती में वेटेज देने के प्रस्ताव पर मुहर लगायी गयी है. बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापकों की नियुक्तियों में वेटेज […]

लखनऊ :यूपीकैबिनेटकी बैठक में शिक्षामित्रों को वेटेजदेने समेत कई अहम प्रस्तावों पर आज मुहरलगायी गयी. लोकभवन में आज आयोजित कैबिनेट की बैठक में शिक्षामित्रों को बड़ी राहत देते हुए सहायक शिक्षकों की भर्ती में वेटेज देने के प्रस्ताव पर मुहर लगायी गयी है. बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापकों की नियुक्तियों में वेटेज देने का प्रस्ताव रखा था. कैबिनेट की मुहर लगने के बाद शिक्षामित्रों को अब आने वाली नियुक्तियों में 25 अंक का वेटेज मिलेगा. हालांकि शिक्षामित्रों को टीईटी से छूट प्रदान नहीं की गयी है.

बता दें कि टीईटी पास अभ्यार्थियों ने शिक्षा‌ विभाग के इस प्रस्ताव का विरोध किया था. कैबिनेट की मंजूरी के बाद अब उत्तर प्रदेश के उन शिक्षमित्रों को सहायक अध्यापक पद पर स्थायी नियुक्ति में वेटेज दिया जाएगा, जो दो साल में टीईटी पास कर लेंगे. बेसिक शिक्षा विभाग के प्रस्ताव के अनुसार, शिक्षक पात्रता परीक्षा में पास शिक्षामित्रों को 2.5 अंक प्रति वर्ष के हिसाब से वेटेज दिया जायेगा, जो अधिकतम 25 अंक होगा.

कैबिनेट मीटिंग के बाद सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि कैबिनेट में शिक्षामित्रों से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है. उन्होंने कहा कि प्राइमरी स्कूल में सहायक अध्यापक बनने के लिए अब परीक्षा देनी होगी. यह परीक्षा टीईटी क्वालीफाई करने के बाद देनी होगी. शिक्षक भर्ती की मेरिट में लिखित परीक्षा के भी अंक जोड़े जायेंगे. श्रीकांत शर्मा ने कहा कि अब यूपी में लिखित परीक्षा के माध्यम से बेसिक शिक्षकों की भर्ती होगी. इसके लिए 60 नंबर लिखित और 40 एकेडमिक होंगे. इस परीक्षा में सिर्फ टीईटी पास अभ्यर्थी ही बैठ सकेंगे. उन्होंने कहा कि शिक्षामित्रों को लेकर सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का सरकार अनुपालन करेगी.

ये भी पढ़ें… प्रयाग कुंभ से पहले गंगा को बनायेंगे स्वच्छ और निर्मल : योगी आदित्यनाथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें