36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नरम पड़े मुलायम, अखिलेश को सौंपी 38 उम्‍मीदवारों की सूची, शिवपाल का नाम नहीं

लखनऊ : समाजवादी पार्टी में वर्चस्‍व की लडा़ई और पार्टी सिंबल साइकिल हारने के बाद सपा संस्‍थापक मुलायम सिंह अब नरम पड़ते नजर आ रहे हैं. चुनाव आयोग की ओर से अखिलेश यादव को ही सपा का असली हकदार और साइकिल सौंपे जाने के बाद मुलायम सिंह और अखिलेश के बीच सुलह के आसार नजर […]

लखनऊ : समाजवादी पार्टी में वर्चस्‍व की लडा़ई और पार्टी सिंबल साइकिल हारने के बाद सपा संस्‍थापक मुलायम सिंह अब नरम पड़ते नजर आ रहे हैं. चुनाव आयोग की ओर से अखिलेश यादव को ही सपा का असली हकदार और साइकिल सौंपे जाने के बाद मुलायम सिंह और अखिलेश के बीच सुलह के आसार नजर आ रहे हैं. विधानसभा चुनाव भी साथ लड़ने की तैयारी में लग गये हैं. चुनाव आयोग की ओर से जीत मिलने के बाद अखिलेश यादव कल रात अपने पिता से मिलकर आशीर्वाद भी ले चुके हैं. दोनों के बीच दो बार मुलाकात हो चुकी है. इससे साफ लग रहा है कि रिश्‍तों में जमी बर्फ अब पिघल रही है. इधर मुलायम सिंह यादव ने बेटे अखिलेश यादव को 38 उम्‍मीदवारों की सूची सौंपी है.
मुलायम के इस सूची में शिवपाल यादव का नाम नहीं है. शिवपाल को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया है. हालांकि मुलायम की सूची में शिवपाल के बेटे आदित्‍य यादव का नाम शामिल है. इसके अलावा उन लोगों का नाम भी शामिल है, जिन्हें अखिलेश ने कैबिनेट से बाहर किया था. शिवपाल के खास लोगों अंबिका चौधरी, ओमप्रकाश सिंह, नारद राय, शादाब फातिमा का नाम इसमें शामिल है. ऐसा भी कहा जा रहा है कि मुलायम अब अपने उम्मीदवार नहीं उतारेंगे, जिससे अखिलेश की राह में अवरोध नहीं आ सकेगा.
* मुलायम ने शिवपाल को दी नसीहत

बदलते राजनीतिक घटनाक्रम में शिवपाल यादव ने आज दिन में मुलायम सिंह यादव से मुलाकात की. सूत्रों का कहना है कि मुलायम ने शिवपाल सहित सभी विरोधी ताकतों को अखिलेश के खिलाफ नरम रुख रखने को कहा है और चुनाव में सभी को एक साथ आने को कहा है. ऐसे में शिवपाल के अगले कदम पर सबकी नजरें टिकी हैं. एक महत्वपूर्ण बात यह कि पहले अखिलेश के हर राजनीतिक वार पर जवाबी वार के लिए मुलायम सिंह मीडिया के सामने आते थे, लेकिन अब वह मीडिया से दूर अपने घर से सारे राजनीतिक घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं और सार्वजनिक बयानबाजी से बच रहे हैं.

* मुलायम के मार्गदर्शन में विधानसभा चुनाव लड़ेंगे अखिलेश, दिये संकेत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने आज कहा कि वह हमेशा अपने पिता सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के साथ मिलकर चलेंगे. चुनाव आयोग के समक्ष ‘साइकिल’ की लड़ाई में मिली जीत के बाद अखिलेश ने बधाई देने वाले मंत्रियों, विधायकों और समर्थकों के बीच संवाददाताओं से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि उन्हें सपा का आधिकारिक चुनाव निशान ‘साइकिल’ मिलने का पूरा भरोसा था.

उन्होंने कहा कि अब उनके सामने विधानसभा चुनाव जीतने की चुनौती है. वह कल रात अपने पिता मुलायम से आशीर्वाद लेने गये थे. वह हमेशा उन्हें साथ लेकर चलेंगे. यह रिश्ता अटूट है. अगला चुनाव उनके मार्गदर्शन में लड़ा जाएगा. ‘‘अब मुझ पर बड़ी जिम्मेदारी है, इसके लिये सभी पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं का सहयोग चाहिये.’ मुख्यमंत्री ने कांग्रेस के साथ गठबंधन की संभावना के सवाल पर कहा कि इस तालमेल पर निर्णय एक-दो दिन में ले लिया जाएगा. इस बारे में औपचारिक ऐलान लखनऊ में किया जाएगा.

* कांग्रेस के साथ गंठबंधन पर एक-दो दिन में निर्णय ले लिया जाएगा : अखिलेश
अखिलेश यादव ने आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ गंठबंधन को लेकर भी सकेत दे दिये हैं, हालांकि उन्‍होंने कहा कि इसपर एक दो दिन में निर्णय ले लिया जाएगा. रामगोपाल यादव ने भी कांग्रेस के साथ गंठबंधन पर हरी झंडी दिखा दी है. उन्‍होंने कहा, बातचीत होगी, गंठबंधन होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें