27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्यपाल ने कार्यवाहक विधान सभाध्यक्ष को शपथ दिलायी

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज राजभवन में विधायक फतेह बहादुर को विधानसभा के कार्यवाहक अध्यक्ष पद की तथा नवनिर्वाचित विधायकों को सदन में शपथ दिलाने के लिये नामित सदस्यों को शपथ ग्रहण करायी. राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल ने फतेह बहादुर को कार्यवाहक अध्यक्ष पद की शपथ दिलायी. बहादुर […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज राजभवन में विधायक फतेह बहादुर को विधानसभा के कार्यवाहक अध्यक्ष पद की तथा नवनिर्वाचित विधायकों को सदन में शपथ दिलाने के लिये नामित सदस्यों को शपथ ग्रहण करायी. राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल ने फतेह बहादुर को कार्यवाहक अध्यक्ष पद की शपथ दिलायी.

बहादुर ने संस्कृत में शपथ ली. इसके अलावा नवनिर्वाचित विधायकों को सदन में शपथ दिलाने के लिये नामित विधानसभा के चार वरिष्ठ सदस्यों दुर्गा प्रसाद यादव, राम पाल वर्मा, फागू चौहान और रामवीर उपाध्याय को भी शपथ ग्रहण करायी गयी. इस अवसर पर मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय भी उपस्थित थे. विधानसभा के वर्तमान अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय नई विधान सभा के प्रथम अधिवेशन के पहले तक अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे.
मालूम हो कि नई विधानसभा के प्रथम अधिवेशन में अध्यक्षता करने के लिए और जब तक नई विधान सभा द्वारा नये अध्यक्ष का निर्वाचन ना कर लिया जाय, विधान सभा के अध्यक्ष के पद के कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिये संविधान के अनुच्छेद-180(1) के अनुसार राज्यपाल द्वारा कार्यवाहक अध्यक्ष की नियुक्ति की जाती है.
राज्यपाल ने गत 22 मार्च को मुख्यमंत्री के प्रस्ताव पर फतेह बहादुर को विधान सभा का कार्यवाहक अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त किया था और उपरोक्त चार सदस्यों को नव निर्वाचित सदस्यों को सदन में शपथ दिलाने के लिये नामित किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें