29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बेमौसम बारिश से हुए फसल नुकसान के लिए यूपी ने केंद्र से मांगा 744 करोड रुपये

लखनउ : उत्तरप्रदेश में बेमौसम की बारिश से किसानों की फसलों को हुआ नुकसान एक बडा मुद्दा बन गया है. राज्य सरकार ने प्रभावित किसानों के लिए पहले ही 200 करोड रुपये के पैकेज की घोषणा की थी. अब राज्य सरकार ने इस संबंध में केंद्र को एक ज्ञापन भेज कर 744 करोड रुपये की […]

लखनउ : उत्तरप्रदेश में बेमौसम की बारिश से किसानों की फसलों को हुआ नुकसान एक बडा मुद्दा बन गया है. राज्य सरकार ने प्रभावित किसानों के लिए पहले ही 200 करोड रुपये के पैकेज की घोषणा की थी. अब राज्य सरकार ने इस संबंध में केंद्र को एक ज्ञापन भेज कर 744 करोड रुपये की मांग की है.
राज्य में बेमौसम की बारिश से गेहूं की दस प्रतिशत और दालों की 50 प्रतिशत फसलों को नुकसान हुआ है. उत्तरप्रदेश में इस कारण आगरा के दो किसानों की हृदयाघात से मौत हो गयी थी. जबकि राज्य में कुछेक और जगहों पर ऐसी घटनाएं घटी हैं.
उल्लेखनीय है कि बेमौसम बारिश से 14 राज्यों की खेती को नुकसान हुआ है. इससे कम से कम एक करोड 73 हजार हेक्टेयर भूमि में रबी फसलों को नुकसान हुआ है. हालांकि इसी सप्ताह के आरंभ में राज्यों ने केंद्र को एक करोड 81 लाख हेक्टेयर भूमि में फसल बर्बाद होने की खबर दी थी. कृषि मंत्रालय के अनुसार, पीएमओ के साथ बैठक में हुए नुकसान के आंकडों को संशोधित किया गया है. केंद्र भी किसानों को हुए नुकसान की भरपाई पर गंभीरता से विचार कर रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें