36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गुजरात का जवाब अमेठी से देकर कांग्रेस का मनोबल तोड़ने की कोशिश में भाजपा : मुहम्मद मजहर सलीम

लखनऊ : राहुल गांधी को कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाने को लेकर पार्टी के अंदर तेज होते स्वरों के बीच भाजपा, नेहरू-गांधी परिवार की म्यूटेशन वाली सीट अमेठी में राहुल की चूलें हिलाकर इस पार्टी के मनोबल को गहरी चोट देने की कोशिश में है. गुजरात में भगवा शासन को ललकार रहे राहुल की अमेठी […]

लखनऊ : राहुल गांधी को कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाने को लेकर पार्टी के अंदर तेज होते स्वरों के बीच भाजपा, नेहरू-गांधी परिवार की म्यूटेशन वाली सीट अमेठी में राहुल की चूलें हिलाकर इस पार्टी के मनोबल को गहरी चोट देने की कोशिश में है. गुजरात में भगवा शासन को ललकार रहे राहुल की अमेठी को लेकर भाजपा की आक्रामकता कुछ यही इशारा करती है. राजनीतिक प्रेक्षकों के मुताबिक, राहुल गुजरात जाकर सत्ताधारी दल पर जो प्रहार कर रहे हैं, भाजपा अमेठी में उसकी जवाबी चोट दे रही है. पिछली 10 अक्तूबर को अमेठी में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और गत लोकसभा चुनाव में इसी क्षेत्र से राहुल को कड़ी टक्कर देने वाली केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का कार्यक्रम इसी मकसद से हुआ, ताकि राहुल को गुजरात का जवाब अमेठी से दिया जाये.

प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के वक्फ राज्यमंत्री और अमेठी के प्रभारी मंत्री मोहसिन रजा ने गुजरात का जवाब अमेठी से देने की भाजपा की रणनीति के बारे में पूछे जाने पर मीडिया को बताया अमेठी तो कांग्रेस के लिये म्यूटेशन वाली सीट है. दादी से लेकर पापा और पापा से लेकर बेटा तक इस सीट से संसद पहुंचे हैं. इस बार अमेठी लोकसभा क्षेत्र की जनता पूरी तरह भाजपा के पक्ष में जाती दिख रही है. आने वाले समय में हम अमेठी में और अधिक सक्रियता दिखायेंगे. रजा ने कहा कि प्रभारी मंत्री के रूप में उन्होंने अमेठी की दुर्दशा देखी है. कोई चुनाव न होने के बावजूद इतनी बड़ी भीड़ का अमित शाह को सुनने के लिये पहुंचना, यह जाहिर करता है कि राहुल गांधी को अमेठी की अवाम ने खुदा हाफिज कह दिया है. शायद इसीलिए ऐसे संकेत हैं कि राहुल चुनाव लड़ने के लिये कर्नाटक में कोई सीट तलाश रहे हैं.

जानकारों का मानना है कि अमेठी को बदहाल साबित करने की कोशिश करके भाजपा कांग्रेस को ऐसी चोट देने की कोशिश कर रही है, जिसका बहुत व्यापक संदेश जाये. यह सीधे तौर पर उन राहुल को निरंतर करने के लिये किया जा रहा है, जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के गढ में विकास के मुद्दे पर उनकी सरकार को घेर रहे हैं. भाजपा सोचती है कि वर्ष 2019 में अमेठी में राहुल के मुकाबले उसकी जीत कांग्रेस का जितना मनोबल तोड़ेगी, वह कोई और जीत नहीं तोड़ सकती.

रजा की बात पर अगर यकीन करें तो यदि राहुल अमेठी को छोड़कर कहीं और से लोकसभा चुनाव लड़ते हैं तो निश्चित रुप से इसका अच्छा संदेश नहीं जायेगा. यह इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि राहुल को अब पार्टी अध्यक्ष बनाने की कवायद तेज हो गयी है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कल राहुल को पार्टी अध्यक्ष बनाने संबंधी आग्रह का प्रस्ताव भी पारित किया है. राहुल जहां गुजरात में विकास के मुद्दे पर भाजपा को घेर रहे हैं, वहीं शाह अमेठी की जनता की तरफ से राहुल से पिछली तीन पीढ़ियों का हिसाब मांग रहे हैं. भाजपा यह दिखाने की कोशिश कर रही है कि उसके विकास पर तंज करने वाले राहुल और उनके परिवार ने आखिर अपने गढ़ अमेठी को तरक्की के नाम पर क्या दिया है.

राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक अमेठी निश्चित रूप से भाजपा के लिये बड़ा मंसूबा है और वह पिछले लोकसभा चुनाव में राहुल को चौंकाने वाली स्थितियों को पैदा करने के बाद अब उन्हें सर-ए-अंजाम पर पहुंचाना चाहती है. हार के बावजूद स्मृति ईरानी की अमेठी में लगातार सक्रियता और भाजपा अध्यक्ष का यह कहना, कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा इन बिंदुओं पर चुनाव नहीं लड़ेगी कि वह यहां कौन-कौन से विकास कार्य करेगी, बल्कि इस बुनियाद पर लड़ेगी कि उसने यहां अब तक क्या-क्या विकास कार्य कर डाले हैं. गौरतलब है कि पिछले लोकसभा चुनाव में स्मृति को बहुत कम समय रहते अमेठी से भाजपा का उम्मीदवार बनाया गया था. हालांकि वह हार गयीं लेकिन राहुल के जीत के अंतर में वर्ष 2009 के मुकाबले दो लाख से ज्यादा मतों की गिरावट ने भाजपा को नेहरु-गांधी परिवार के गढ़ में सेंध लगाने की उम्मीद जरूर दे दी. स्मृति चुनाव जरूर हार गयीं लेकिन उन्होंने अमेठी की जनता से वादा किया था कि वह उससे अपना नाता नहीं तोड़ेंगी. पिछले साढ़े तीन साल के दौरान स्मृति ने अमेठी के लगातार दौरे किये और केंद्र की अनेक योजनाओं को पहुंचाकर अपनी जमीन तैयार करती रहीं. वर्ष 2019 में अमेठी से चुनाव लड़ने पर उनकी उम्मीदवारी पांच साल पुरानी होगी.


यह भी पढ़ें-

प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों की अब खैर नहीं, पकड़े गये तो नर्सिंग होम पर भी होगी कार्रवाई

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें