20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

विकास का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना ही लक्ष्य : डीसी

चयनित गांवों के प्रत्येक घरों से एक शिक्षित बेरोजगार युवकों को रोजगार से जोड़ने की है योजना फोकस एरिया एक्शन प्लान के तहत जिले के 36 गांवों को चिह्नित किया गया है लोहरदगा : जिला स्तरीय फोकस एरिया की समीक्षा बैठक विकास भवन स्थित अभिलाषा कक्ष में उपायुक्त विनोद कुमार की अध्यक्षता में हुई. बैठक […]

चयनित गांवों के प्रत्येक घरों से एक शिक्षित बेरोजगार युवकों को रोजगार से जोड़ने की है योजना
फोकस एरिया एक्शन प्लान के तहत जिले के 36 गांवों को चिह्नित किया गया है
लोहरदगा : जिला स्तरीय फोकस एरिया की समीक्षा बैठक विकास भवन स्थित अभिलाषा कक्ष में उपायुक्त विनोद कुमार की अध्यक्षता में हुई. बैठक में उपायुक्त ने सभी विभाग के पदाधिकारियों को फोकस एरिया में कार्य तेजी से करने का निर्देश दिया है. बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, सिंचाई जैसी समस्या को दूर करने की बात कही गयी. साथ ही सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा की गयी. उपायुक्त ने कहा कि सरकार की योजना है नक्सल प्रभावित क्षेत्र का एक्शन प्लान बनाकर काम किया जाये. फोकस एरिया एक्शन प्लान के तहत जिले के 36 गांवों को चिह्नित किया गया है.
इनमें वैसे गांवों को शामिल किया गया है जो घोर उग्रवाद प्रभावित और उपेक्षित है. चयनित गांवों के प्रत्येक घरों के एक-एक शिक्षित बेरोजगार युवकों को रोजगार से जोड़ा जायेगा. इसके लिए युवक व युवतियों को क्षमता विकास का प्रशिक्षण दिया जायेगा. डीसी ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जा रहा है. कहा कि विकास का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना प्रशासन का लक्ष्य है. उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अगले तीन दिनों में फोकस एरिया की अद्यतन प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध करायें.
कहा कि जिला मुख्यालय में 28 जून को रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा. मेला में फोकस एरिया के सुदूर ग्रामीण युवा बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ा जायेगा. बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले की परती भूमि का सर्वे करें और उस पर खेती कराना सुनिश्चित करें. मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी राज महेश्वरम, जिला पंचायती राजपदाधिकारी मनीषा तिर्की, जिला योजना पदाधिकारी महेश भगत, डीइओ उर्मीला कुमारी, सीएस डाॅ पैट्रिक टेटे, एलडीएम, पथ विभाग, आरइओ, जिला कृषि पदाधिकारी व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.
आज होगी सड़क सुरक्षा पर बैठक
लोहरदगा. सड़क सुरक्षा को लेकर आज 23 जून को उपायुक्त विनोद कुमार की अध्यक्षता में बैठक रखी गयी है. इसकी जानकारी देते हुए विशेष कार्य पदाधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि बैठक में सड़क सुरक्षा से संबंधित विचार विमर्श किया जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें