34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

20 से ज्‍यादा महिलाओं से सेक्‍स बचा सकता है कैंसर के खतरे से

एक बार में कई महिलाओं के साथ संबंध बनाना समाज की नजरों में जरूर गैर-कानूनी हो ,लेकिन हालिया हुए शोध से एक अजीबोगरीब बात सामने आयी है. शोध के अनुसार कई महिलाओं से सेक्‍स करने वाले पुरुष प्रोटेस्‍ट कैंसर होने के खतरे से बच सकते हैं. वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया कि 20 से […]

एक बार में कई महिलाओं के साथ संबंध बनाना समाज की नजरों में जरूर गैर-कानूनी हो ,लेकिन हालिया हुए शोध से एक अजीबोगरीब बात सामने आयी है. शोध के अनुसार कई महिलाओं से सेक्‍स करने वाले पुरुष प्रोटेस्‍ट कैंसर होने के खतरे से बच सकते हैं. वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया कि 20 से ज्‍यादा महिलाओं से सेक्‍स करने वाले पुरुषों में एक ही महिला पार्टनर के साथ संबंध बनाने वाले पुरुषों की अपेक्षा 28 प्रतिशत तक प्रोटेस्‍ट कैंसर होने का खतरा कम होता है.

यह बात मॉन्‍ट्रियल विश्‍वविद्यालय और कनाडा के अरमां-फ्रैपियर इंस्‍अीट्यूट में हुए शोध में सामने आयी है. 3208 पुरुषों ने अपनी सेक्‍स से जुडी बातों को साझा की. सितंबर 2005 से 2009 के बीच कीये गए इस शोध में 1590 पुरुषों में प्रोटेस्‍ट कैंसर पाया गया.

शोध से पता चला कि वो लोग जिन्‍होंने कभी भी सेक्‍स नहीं किया है उनमें उनलोगों में संक्‍स मेंसंलिप्‍त रहने वाले पुरुषों की अपेक्षा प्रोटेस्‍ट कैंसर होने का खतरा ज्‍यादा पाया गया. इसके अलावा यह समलैंगिक लोगों के केस में उल्‍टा पाया गया. जबकि 20 से ज्‍यादा महिला और पुरुष दोनों से सेक्‍स करने वाले लोगों में यह खतरा दुगना पाया गया. शोध में उनलोगों के रिश्‍तेदारों में भी कैंसर का खतरा दुगना पाया गया जिन लोगों को पहले भी एक बार कैंसर हो चुका था.

हलांकि शोध में इस बात केसामने आने कारण पता चला कि जो लोग सामान्‍य रूप से सेक्‍स में जयादा संलिप्‍त रहते हैं वे पुरुष ज्‍यादा सक्रीय होते हैं जिससे उनका स्‍पर्म डिस्‍चार्ज आमतौर पर सेक्‍स न करने लोगों की अपेक्षा ज्‍यादा होता है. इस वजह से उनके स्‍पर्म में प्रोटेस्‍ट कैंसर होने के लिए जिम्‍मेदार रसायन का भी स्राव होता रहता है. जो उनलोगों में इस कैंसर के खतरे को अपेक्षाकृत कम करता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें