36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आपकी त्वचा ताउम्र रहे जवां

एक उम्र के बाद त्वचा की चमक फीकी पड़ने लगती है. हमारा चेहरा कई तरह की परेशानियों से जूझने लगता है. लेकिन कुछ चीजों को अपनाकर हम अपनी त्वचा की चमक को ताउम्र बरकरार रख सकते हैं. – 35 वर्ष की उम्र के बाद त्वचा में डिहाइड्रेशन अधिक होता है. इस वजह से त्वचा नमी […]

एक उम्र के बाद त्वचा की चमक फीकी पड़ने लगती है. हमारा चेहरा कई तरह की परेशानियों से जूझने लगता है. लेकिन कुछ चीजों को अपनाकर हम अपनी त्वचा की चमक को ताउम्र बरकरार रख सकते हैं.
– 35 वर्ष की उम्र के बाद त्वचा में डिहाइड्रेशन अधिक होता है. इस वजह से त्वचा नमी खो देती है. ऐसे में नहाने से पहले जैतून या बादाम के तेल से मालिश करना फायदेमंद होता है.
– नहाते समय बाथटब या शावर का उपयोग करें. ऐसा करने से त्वचा पानी को एब्जॉर्ब करेगी और रीहाइड्रेट हो जायेगी.
– त्वचा को कभी भी रगड़ कर नहीं पोछना चाहिए, ताकि पूरा पानी न सूखे. इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी. सिंथेटिक वस्त्रों का प्रयोग जितना हो सके कम करें.
– सप्ताह में एक बार पैडिक्योर और मैनीक्योर अवश्य करें.
– त्वचा को खूबसूरत बनाये रखने के लिए ताजे व रसीले फलों का नियमति रूप से सेवन करें. फलों का रस पीने की जगह आप फलों का ही सेवन करें. इससे पाचनतंत्र ठीक रहेगा और त्वचा स्वस्थ रहेगी.
– सप्ताह में दो बार 2 चम्मच शहद, 15 से 20 बूद नींबू का रस, घी व 1 चम्मच ओटमील डाल कर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें.
– क्रीम या लोशन को चेहरे के साथ हाथों और गर्दन पर लगाएं.
– सप्ताह में एक बार मिल्क बाथ जरूर लें. नहाते समय एक बाल्टी पानी में एक कप दूध या एक चम्मच मिल्क पाउडर डालें, साथ ही इसमें कुछ बूंदे चंदन के तेल और परफ्यूम की डालकर नहाएं. इससे त्वचा चमकदार बनेगी.
– चीनी का सेवन कम करें. ऐसा करने से केवल आपका वजन ही नहीं कम होगा, बल्कि त्वचा पर नजर आने वाली झुर्रियां भी कम होंगी.
– रोजाना 40 मिनट की एक्सरसाइज करने से ब्लड सकरुलेशन बढ़ेगा और अंदर की सारी गंदगी पसीने द्वारा निकल जायेगी. इससे आपकी त्वचा जवां दिखेगी.
– संतरा, स्ट्रॉबेरी, आम, एवोकाडो, ब्रॉकली, गाजर आदि फल खाने से स्किन ढीली नहीं पड़ती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें