28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पुराने फर्नीचर को दें नया रूप

रोजमर्रा की धूल और बच्चों की शरारतों के बीच फर्नीचर को नया बनाये रखना कठिन होता है. अत: इन्हें नया बनाये रखने के लिए आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में मालूम होना चाहिए, जिससे आपका फर्नीचर अच्छा और अनोखा दिखे. आइए जानें कि पुराने फर्नीचर को नया कैसे बनाया जा सकता है.. – गहरे […]

रोजमर्रा की धूल और बच्चों की शरारतों के बीच फर्नीचर को नया बनाये रखना कठिन होता है. अत: इन्हें नया बनाये रखने के लिए आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में मालूम होना चाहिए, जिससे आपका फर्नीचर अच्छा और अनोखा दिखे. आइए जानें कि पुराने फर्नीचर को नया कैसे बनाया जा सकता है..

– गहरे रंग के लकड़ी के फर्नीचर पर पड़ीं खरोचों को भरने के लिए पिसी हुई कॉफी लगाएं और कपड़े से पोंछ दें. हल्के रंग के फर्नीचर के लिए पिसे हुए अखरोट के चूर्ण का उपयोग करें.

– आप अपनी कुर्सियों और टेबल को भूरे रंग या उसके विभिन्न शेड्स से पेंट करके उसे पारंपरिक लुक दे सकते हैं. नये रंग मौसम के प्रभाव से आपके फर्नीचर की रक्षा करते हैं.

– आप जानते हैं कि लकड़ी से चाय और कॉफी के धब्बों को दूर करना कितना कठिन होता है. कैनोला ऑयल और विनेगर से ये दाग आसानी से साफ हो जाते हैं. एक चौथाई तेल में तीन चौथाई विनेगर मिलाएं. सूती कपड़े की सहायता से इस घोल को फर्नीचर पर लगाएं. आप कुछ ही मिनटों में बदलाव देखेंगे.

– यदि आपके घर के परदे गहरे रंग के हैं तो अपने पुराने फर्नीचर को सफेद रंग से पेंट करें, इससे कमरे को एक अनोखा लुक मिलेगा. इससे फर्नीचर उत्तम दर्जे का दिखेगा और रंग का संतुलन भी सुरुचिपूर्ण ढंग से रखा जा सकेगा.

– यदि आपके फर्नीचर के वार्निश पर दरारें आ गयी हैं तो कोई भी चीज इसे नया नहीं बना सकती. ऐसे में नेल पॉलिश की सहायता से वार्निश को ठीक किया जा सकता है. इसे दरारवाले स्थान पर लगाएं और 10 मिनट तक इंतजार करें. जब यह सूख जाये तो इसे चिकना बनाने के लिए सैंडपेपर से घिसें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें