25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानिए इस गर्मी में कैसे रखें चेहरे की चमक बरकरार

गर्मी के इस मौसम में तेज धूप से चेहरे की चमक कहीं खो जाती है. आपको लगता है कि सिर्फ पानी से आपका चेहरा खूबसूरत बना रह सकता है. लेकिन, इस धूल, धूप और प्रदूषण से भरी गर्मी में बार-बार चेहरे को पानी से धोना इसकी चमक को खत्म कर सकता है. साथ ही पिंपल, […]

गर्मी के इस मौसम में तेज धूप से चेहरे की चमक कहीं खो जाती है. आपको लगता है कि सिर्फ पानी से आपका चेहरा खूबसूरत बना रह सकता है. लेकिन, इस धूल, धूप और प्रदूषण से भरी गर्मी में बार-बार चेहरे को पानी से धोना इसकी चमक को खत्म कर सकता है. साथ ही पिंपल, झुर्रियां और झाईयां भी इस मौसम में चेहरे की समस्या बन सकती हैं. आइए जानते हैं कुछ ब्यूटी टिप्स जिन्हें अपनाकर इस चिलचिलाती धूप में चेहरे की चमक को बरकरार रखा जा सकता है.
– धूप, धूल और प्रदूषण से त्वचा की प्राकृतिक नमी खोने लगती है, जिससे त्वचा में रूखापन आने लगता है. आप चेहरे को साफ करके सोएं यह जरूरी है, लेकिन उसे ऐसे ही न छोड़ दें. चेहरे पर विटामिन इ युक्त मॉश्चराइजर या क्रीम जरूर लगाकर सोएं. इससे चेहरे की रिपेयरिंग होती है.
– नींबू और तुलसी की पत्तियों के रस को समान मात्र में मिलाकर किसी कांच के बर्तन में रख लें. दिन में कम से कम दो बार हल्के हाथ से इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. प्रतिदिन ऐसा करने से चेहरे पर झाईयां नहीं आयेंगी और चेहरे की ठंडक भी बरकरार रहेगी.
– महीने में एक बार क्रीम युक्त फेशियल भी करना चाहिए. इससे चेहरे की नमी बरकरार रहती है. फेशियल से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है, जिससे चेहरे पर तेज आता है.
– रोम छिद्र खुले रखने के लिए एस्ट्रेजन लोशन का इस्तेमाल करें, जिससे त्वचा सांस ले सकेगी और चेहरा निखरा रहेगा. रोम छिद्र बंद होने की वजह से ही चेहरे पर पिंपल या दूसरे निशान उभर आते हैं. अगर रोम छिद्र को समय-समय पर एस्ट्रेजन लोशन के जरिए हफ्ते में दो से तीन बार आलू के रस और शहद का लेप शरीर पर लगाएं. इससे टैनिंग की समस्या समाप्त हो जायेगी. शहद चेहरे में कसाव भी लाता है.
– सन टैन को खत्म करने के लिए नींबू के रस को टमाटर के गूदे में मिलाकर चेहरे व शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा पर लगाएं. दिन में दो बार ऐसा करें. सन टैन खत्म हो जायेगा और चेहरा चमक उठेगा.
– गुलाबजल और कपूर को मिलाकर लगाने से भी चेहरे की खोयी रौनक लौट आती है.
फैशन की दुनिया हर घंटे बदलती है. अगर आप भी इस दुनिया का हिस्सा बनना चाहती हैं तो आर्ट ऑफ मिस मैच को समझते हुए उसे अपने वार्डरोब में शामिल करें. मिस एंड मैच कला की बारीकियों को समझ कर आप न सिर्फ ट्रेंडी लुक पा सकती हैं, बल्कि अपने पुराने कपड़ों से ही हर दिन नये-नये लुक पाकर लोगों को चौंका सकती हैं.
अभिनेत्री करीना कपूर खान हाल ही में गुलाबी रंग की थ्री कट्स लांग कुर्ते में बूट्स पहने नजर आयीं. गले में उन्होंने सिल्वर रंग का हार पहना हुआ था. उनका यह लुक काफी चर्चा में रहा, क्योंकि पारंपरिक कुर्ते पर बूट एक अलग ही अंदाज को बयां करता है. करीना का यह लुक आर्ट ऑफ मिस मैच से पूरी तरह प्रेरित था. आप भी आर्ट ऑफ मिस मैच के खूबसूरत अंदाज को कुछ इस तरह से अपने वार्डरोब में शामिल कर सकती हैं –
– जींस के साथ आप इन दिनों फैशन में मौजूद लॉग लेंथ की कुर्ती पहन सकती हैं, लेकिन इसमें वेस्टर्न स्टाइल को शामिल करने के लिए सिर्फ जींस नहीं बल्कि आप अपने पसंदीदा बूट को भी अपने लुक में शामिल कर सकती हैं. यह आपको बोहेमियन लुक देता है.
– गर्मियों के इस मौसम में आप शॉर्ट कुर्ती को प्रिंटेड शॉट्स के साथ मिस मैच कर अपने लुक में शामिल कर सकती हैं. इस लुक को परफेक्ट बनाने के लिए आप जयपुरी जूती या कोल्हापुरी को अपने पैरों में जगह दें. इससे आपका अंदाज ही निराला नजर आयेगा.
– कैजुअल लुक में अगर आप मिस मैच करना चाहती हैं तो आप पटियाला सलवार के साथ टीशर्ट पहन सकी हैं. इसमें जयपुरी जूती आपके लुक और खूबसूरत ढंग से पेश करेगी.
– आप अपनी रग्ड जींस यानी फटी स्टाइल वाली जींस के साथ फ्लोर लेंथ का कुर्ता भी मिस मैच करके पहन सकती हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि कुर्ता बीच और दोनों साइड से ओपन हो. इससे आपका लुक ज्यादा निखरकर सामने आयेगा. इस लुक में आप लांग या मीडियम लेंथ वाले बूट्स को शामिल कर सकती हैं.
– आप किसी पारंपरिक पार्टी यानी संगीत या मेंहदी में जा रही हैं और अनारकली या साड़ी पहनकर बोर हो चुकी हैं, तो इस मौके पर आप अलहदा मिस मैच कर पार्टी का आकर्षण बन सकती हैं. बस आपको थोड़ी हिम्मत दिखानी होगी. इस मौके के लिए पैंट सारी से परफेक्ट आर्ट ऑफ मिस मैच कुछ नहीं हो सकता. आप अपनी ब्लैक जिंस के साथ अपनी लहंगा लांगलेंथ वाले ब्लाउज के साथ शिफॉन के दुप्पटे को साड़ी स्टाइल में लपेट लें. आप अगर लहंगे का ब्लाउज नहीं पहनना चाहती तो अपनी ब्लैक फुल स्लीव वाली शार्ट टीशर्ट को ब्लैक जींस के साथ
गोल्डन रंग या लाल रंग के दुप्पटे को साड़ी स्टाइल में पहनकर पैंट साड़ी लुक ले सकती हैं. इस लुक में आप गोल्डन रंग के हाइ हील को मैच कर सकती हैं.
– आप अपने शॉर्ट कुर्ते को धोती पैंट्स और अपने सुवेडे बूट्स के साथ मैच कर सकती हैं. इस लुक में आप अगर और ज्यादा एक्सपेरिमेंट करना चाहती हैं तो कुर्ती के साथ हैरम पेंट्स और हाइ हील ग्लेडिएटर शूज को अपना सकती हैं. त्न किसी भी केजुएल हैरम पैंटस के साथ शर्ट्स भी एक अच्छा मिस मैच का ऑप्शन हो सकता है. आप इस लुक को बूट या ग्लेडिएटर के साथ अपने स्टाइल में शामिल कर सकती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें