27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मां को भी जॉगिंग की दिलाती हूं याद

बिपाशा बसु बॉलीवुड की ग्लैमरस एक्ट्रेस ही नहीं, फिटनेस आइकॉन भी मानी जाती हैं. उन्होंने फिटनेस को लेकर भी काफी काम किया है. 2010 में वे फिटनेस सीडी ‘लव योर सेल्फ’ लॉन्च कर चुकी हैं, जिसमें 60 दिनों का वेट लॉस प्रोग्राम है. वहीं दिल्ली में होनेवाली मैराथन दौड़ का प्रमुख चेहरा रही हैं. इन्हीं […]

बिपाशा बसु बॉलीवुड की ग्लैमरस एक्ट्रेस ही नहीं, फिटनेस आइकॉन भी मानी जाती हैं. उन्होंने फिटनेस को लेकर भी काफी काम किया है. 2010 में वे फिटनेस सीडी ‘लव योर सेल्फ’ लॉन्च कर चुकी हैं, जिसमें 60 दिनों का वेट लॉस प्रोग्राम है. वहीं दिल्ली में होनेवाली मैराथन दौड़ का प्रमुख चेहरा रही हैं. इन्हीं वजहों से देश-विदेश की प्रतिष्ठित पत्रिकाएं उन्हें कवर पेज पर स्थान देती रही हैं और न जाने कितने खिताबों से नवाजी जा चुकी हैं. फिटनेस पर उनकी खास बातें.
मैं फिटनेस में भारत की ब्रांड अंबेसडर बनना चाहती हूं. मुङो लगता है कि फिट रहना दुनिया की सबसे बड़ी खुशी और जरूरत है. यहां तक कि अपनी मां को भी हर दिन फोन पर याद दिलाती हूं कि वह जॉगिंग करने जाएं. अपनी बहन को जिम जाने के लिए भी प्रेरित करती रहती हूं. मैं अपने आस-पास सभी को एक अनुशासित दिनचर्या बनाने के लिए प्रेरित करती रहती हूं. जो मेरे आस-पास नहीं हैं, उन्हें अपनी फिटनेस डीवीडी जरूर भेजती हूं. फिटनेस मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी प्राथमिकता है. मेरी जिंदगी की फिलॉसफी है कि अपने आप को प्यार करो. एक्सरसाइज एक इन्वेस्टमेंट की तरह है, जो आपको स्वस्थ तो बनाता है, खूबसूरत भी दिखाता है. इससे अलावा आपकी क्षमता भी बढ़ जाती है. मुङो एक्टिंग से लगाव है, लेकिन मैं किसी फिल्म के रोल के लिए 20 किलो वजन बढ़ाकर अपनी बॉडी के साथ अन्याय नहीं कर सकती. मैं इस मामले में एकदम पर्टिकुलर हूं. मुङो अपने शरीर के साथ खिलवाड़ नहीं करना है.
मीठे की बहुत शौकीन हूं
मैं अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी, एक सेव, पांच भीगे हुए बादाम के साथ करती हूं. कभी-कभी व्हीट ग्रास का जूस भी लेती हूं. थोड़ी देर बाद एक प्लेट फ्रूट खाती हूं. लंच में दो चपाती, दाल, सब्जी भूनी हुई मछली या चिकन लेती हूं. डिनर में सूप और सलाद के साथ भूनी हुई मछली लेती हूं. मैं मीठे की शौकीन हूं. कपकेकस मुङो बहुत पसंद हैं. आप जब देंगे मैं खा लूंगी. रोज नहीं खाती, लेकिन दो-तीन हफ्ते में एक बार खा लेती हूं. उसके बाद जिम में पसीना बहाना नहीं भूलती. आप अपनी पसंदीदा चीजें जरूर खाइए, लेकिन सही मात्र में. उसके बाद वर्कआउट करने के लिए भी तैयार रहिए. अगर आपने किसी दिन जरूरत से अधिक मीठा खा लिया है, तो अतिरिक्त कैलोरी को जिम में बर्न कीजिए.
बातचीत : उर्मिला कोरी, मुंबई
एक्सरसाइज मिस नहीं करती
कार्डियो और वेट लिफ्टिंग मेरी एक्सरसाइज का अहम हिस्सा हैं. मैं 30 मिनट कार्डियो करती हूं. मैं एक्सरसाइज को कभी भी मिस नहीं करती. मैं यह भी सभी से कहना चाहूंगी कि सबकी बॉडी अलग-अलग होती है. अपनी बॉडी टाइप को समङों. साथ ही वर्कआउट के लिए कपड़े, जूते से लेकर दौड़ने, वेट उठाने में सही बॉडी पॉश्चर को जानें. सांस का उतार-चढ़ाव भी बहुत मायने रखता है, इसलिए किसी ट्रेंड व्यक्ति की निगरानी में ही वर्कआउट करना चाहिए. खुद को एक्सरसाइज से ज्यादा-से-ज्यादा जोड़ने के लिए आप कुछ महीनों में अपना वर्कआउट बदलते रहें. मैं भी कभी-कभी एरोबिक्स और किक बॉक्सिंग अपनी वर्कआउट में शामिल कर लेती हूं. इसके अलावा भी कई चीजें ट्राइ करती रहती हूं.
परिचय
बिपाशा बसु (बिप्स)
जन्म : 7 जनवरी, 1979 (दिल्ली)
लंबाई : 5 फुट, 8 इंच
कैरियर : शुरू में डॉक्टर बनना चाहती थीं मगर संयोग से फोर्ड सुपरमॉडल कॉन्टेस्ट में भाग लेने का मौका मिला. विनर होने पर कंपनी की ओर से न्यूयॉर्क जाने का मौका और वहीं मॉडलिंग कैरियर की शुरुआत
प्रमुख फिल्में : 2001 में अजनबी से शुरुआत. राज, जिस्म, नो एंट्री, अपहरण, फिर हेराफेरी, कॉरपोरेट, ओमकारा, धूम 2, रेस, हमशकल्स, अलोन (2015)
फेवरेट फूड : बिरयानी और बंगाली डिश पोस्तो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें