34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है अनार

इस मौसम में अनार सहज उपलब्ध है. यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, शरीर के लिए भी उतना ही फायदेमंद है. रोजाना एक अनार का सेवन भी आपकी इम्युनिटी को काफी मजबूत बनाता है. अनार खाने से अनेक रोगों में फायदा होता है. यह शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है. हृदय […]

इस मौसम में अनार सहज उपलब्ध है. यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, शरीर के लिए भी उतना ही फायदेमंद है. रोजाना एक अनार का सेवन भी आपकी इम्युनिटी को काफी मजबूत बनाता है.

अनार खाने से अनेक रोगों में फायदा होता है. यह शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है.

हृदय रोग : अनार में पॉलीफिनॉल, टैनिन और दूसरे एंटी ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्र होती है. इसके ये गुण हृदय को सुरक्षित रखते हैं. ये तत्व ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम रखते हैं.

कैंसर : अनेक शोधों से पता चला है कि अनार में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और पॉलीफिनॉल कैंसर से भी बचाने का कार्य करते हैं एवं कैंसर उत्पन्न करनेवाली कोशिकाओं को भी नष्ट करते हैं.

वजन रखता है सामान्य : अनार के बीजों में कैलोरी काफी कम होती है, लेकिन ये फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं. इससे वजन नियंत्रित रहता है.

स्वस्थ त्वचा : अनार रोज खाने से त्वचा हमेशा युवा, स्वस्थ रहती है. झुर्रियां पड़ने का खतरा भी कम होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स उम्र के प्रभाव को कम करने का कार्य करते हैं.

दांत रोगों में : इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. यह दांत रोगों में लाभकारी है. इसका जूस पीने से डेंटल प्लाक दूर रहते हैं. इससे दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं.

पाचन रखता है सही : हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के गाइडलाइंस के अनुसार 20 से 35 ग्राम फाइबर रोज खाना चाहिए. अनार में यह तत्व प्रचुर मात्र में होता है. यह कब्ज को दूर रखता है और पाचन तंत्र को सुदृढ़ रखता है. इससे दूसरे पोषक तत्व शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित किये जाते हैं.

बढ़ाता है इम्युनिटी : इसमें विटामिन सी भी काफी मात्र में होता है. यह इम्युनिटी बूस्ट करता है. इससे शरीर कई प्रकार के इन्फेक्शन से सुरक्षित रहता है.

तनाव करता है दूर : क्वीन मार्गरेट यूनिवर्सिटी के रिसर्च के अनुसार अनार का जूस पीने से तनाव कम होता है. इस शोध में देखा गया कि जिन लोगों ने अनार का जूस पीया उनमें कॉर्टीसॉल का लेवल कम पाया गया. यह हॉर्मोन तनाव बढ़ाता है.

दूर करता है अल्जाइमर्स का खतरा : लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च में पता चला है कि रोज एक गिलास अनार का जूस पीने से अल्जाइमर्स उत्पन्न करनेवाले हानिकारक प्रोटीन का बनना बंद हो जाता है.

सुमिता कुमारी

डायटीशियन

डायबिटीज एंड ओबेसिटी

केयर सेंटर, पटना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें