32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

10 मिनट ही सही रोज करें एक्सरसाइज

हाल में रिलीज हुई बैंग-बैंग वही फिल्म है, जिसकी शूटिंग के दौरान रितिक रोशन को ब्रेन सजर्री करानी पड़ी थी. उस दौरान रेगुलर वर्कआउट से दूर होना और कंप्लीट बेड रेस्ट ने उनका जबरदस्त वजन बढ़ाया. कृष 3 वाली बॉडी फिर से पाना आसान न था. लेकिन ट्रेनर क्रिस गेथिन के गाइडेंस में उन्होंने खूब […]

हाल में रिलीज हुई बैंग-बैंग वही फिल्म है, जिसकी शूटिंग के दौरान रितिक रोशन को ब्रेन सजर्री करानी पड़ी थी. उस दौरान रेगुलर वर्कआउट से दूर होना और कंप्लीट बेड रेस्ट ने उनका जबरदस्त वजन बढ़ाया. कृष 3 वाली बॉडी फिर से पाना आसान न था. लेकिन ट्रेनर क्रिस गेथिन के गाइडेंस में उन्होंने खूब मेहनत की और अब फिट व लीन बॉडी में सबके सामने हैं. रितिक शेयर कर रहे हैं फिटनेस से जुड़ीं दिलचस्प बातें.

हमारा शरीर इंजन की तरह है. अगर हमारा इंजन स्मूदली काम करता है, तो यह कार (शरीर) सड़क पर आये किसी भी गड्ढे को हाइ स्पीड में भी आसानी से सहन कर सकता है. आज भी मैं वही एनर्जी फील करता हूं, जो स्कूल के दिनों में करता था. डायट से मेटाबॉलिज्म रेट अधिक रखना आपको फिट बनाता है.

फिटनेस 90 प्रतिशत डायट पर निर्भर करता है और शेष 10 प्रतिशत एक्सरसाइज पर. एक्सरसाइज को अपना पसंदीदा काम बना लीजिए. तब तक कीजिए, जब तक सिर से पांव तक पसीने से भींग न जायें. बिना ब्रेक के एक्सरसाइज बॉडी को जल्द फिट बनाता है. ध्यान दें कि हमारा शरीर बदलता रहता है, इसलिए थोड़े समय के बाद अपने वर्कआउट में भी बदलाव लाते रहें. अगर आपका शरीर ज्यादा वजन उठाने की इजाजत नहीं देता तो मत उठाइए. हां, वर्कआउट से पहले वार्मअप जरूर करना चाहिए. फिल्म बैंग बैंक के लिए मैंने जो बॉडी बनायी, उसके लिए दिन में दो बार वर्कआउट करता था. सुबह डेढ़ घंटे और शाम को डेढ़ घंटे. सुबह कार्डियो, स्क्रेच और 400 से 500 क्रंच. शाम को वेट ट्रेनिंग और बॉडी के दो पार्ट पर वर्क करता था.

डायट में क्या

मैं खाने का शौकीन हूं. काम से ब्रेक मिलते ही पसंद की चीजों- आइसक्रीम, चॉकलेट का लुत्फ उठाता हूं. आमतौर पर लोग दिन में तीन बड़े मील लेते हैं, लेकिन मेरी डायटीशियन मरिका जोहान्सन ने इसे 6 से 7 कर दिया. इसमें एग व्हाइट, ओटमिल, चिकन, फिश और ब्राउन राइस होता है. इसे रोचक बनाने के लिए हेल्दी प्रोटीन मुफीन और मीटबॉल्स भी होता है.

रितिक के टिप्स

समय पर खाएं और रोज एक्सरसाइज करें, चाहे 10 मिनट ही सही.

शरीर में बदलाव के हिसाब से कुछ दिनों के अंतराल पर अपने वर्कआउट रूटीन में भी बदलाव लाएं. एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपनी बॉडी को स्ट्रेच जरूर कर लें, ताकि खिंचाव न हो. त्नवजन उतना ही उठाएं, जितना शरीर सहन कर सके.

तनाव और पैकेज्ड फूड शरीर के लिए जहर समान हैं. इनसे दूर रहें.

अपने वजन को कम-से-कम बनाये रखें.

रोजाना प्रयाप्त नींद जरूर लें.

परिचय

रितिक रोशन

जन्म : 10 जनवरी, 1974

लंबाई : 6 फीट-2 इंच

एजुकेशन : बीकॉम त्नशौक : फिल्में देखना और एक्सरसाइज

फेवरेट एक्टर : अमिताभ बच्चन, राज कपूर

फिल्में : कहो ना प्यार है (2000-डेब्यू) कभी खुशी कभी गम, कोई मिल गया, कृष, धूम 2, जोधा अकबर, कृष 3, बैंग बैंग.

अवार्डस : करीब छह फिल्म फेयर अवार्डस.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें