28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

क्यों टूट सकता है आपका नाजुक सा रिश्ता, जानें तलाक के 10 कारण

रिश्तों का पता नहीं होता है कब बिखर जाएं. आज जो व्यक्ति आपको बहुत अच्छा लग रहा है, हो सकता है कल वही इस तरह से छोड़कर चला जाए जैसे कभी आपको जानता भी ना रहा हो. इसलिए बहुत जरूरी हो जाता है आप अपने रिश्ते को पहचानें और उन वजहों को भी जिस कारण […]

रिश्तों का पता नहीं होता है कब बिखर जाएं. आज जो व्यक्ति आपको बहुत अच्छा लग रहा है, हो सकता है कल वही इस तरह से छोड़कर चला जाए जैसे कभी आपको जानता भी ना रहा हो. इसलिए बहुत जरूरी हो जाता है आप अपने रिश्ते को पहचानें और उन वजहों को भी जिस कारण आपका तलाक हो सकता है.

* तलाक के 10 कारण
1. एक दूसरे का खयाल न रखना
आप कभी एक दूसरे की छोटी सी छोटी बात का भी खयाल रखते थे. क्या खाया क्या नहीं तबियत कैसी है या ऑफिस कैसा रहा आदि आदि लेकिन अब ये सब बहुत फालतू बातें लगने लगी हों एक दूसरे से ठीक से बात तक न होती हो.
2.लड़ाई-झगड़ा
लड़ाई-झगड़ा किसी भी रिश्ते के लिए अच्छा नहीं होता है. खासकर लाइफ पार्टनर के बीच क्योंकि आपको एक पूरी जिंदगी साथ गुजारनी है. अगर आप बात-बात पर झगड़ने लगते हैं तो आपके रिश्ते में कुछ गलत जरूर होने वाला है. बात तलाक तक भी पहुंच सकती है.
झगड़े की वजहें कई हो सकती हैं लेकिन परिणाम तलाक हो सकता है. झगड़ा करने के बजाय असहमति वाले मुद्दों पर बात करें इससे रास्ता निकलेगा.
3. बेवफाई
तलाक की एक सबसे अहम वजह पार्टनर की बेवफाई होती है. आज आप जिस तरह की जिंदगी जी रहे हैं वहां विवाहेतर संबंध बहुत आम बात हो गई है. इसे बहुत बुरा भी नहीं माना जाता. क्योंकि आपका पार्टनर आपसे ज्यादा समय किसी और के साथ गुजारता है.ऐसे में यह स्वाभाविक भी हो जाता है. लेकिन इन सब के बीच से ही रिश्तों को बचा ले जाना है.
4. जरूरत से ज्यादा उम्मीदें कर लेना
लड़कियों या महिलाओं के साथ एक दिक्कत ये भी होती है कि वे अपने पार्टनर से कुछ ज्यादा ही उम्मीदें लगा बैठती हैं. कई बार वे सपनों के राजकुमार वाली कल्पनाओं से बाहर नहीं आ पाती हैं. वो राजकुमार जो उनकी हर इच्छा को पूरा करेगा. अगर आपके साथ भी यही दिक्कत है तो आप संभल जाइये. यहां पर आप गलत हैं.
जिंदगी सपना नही है यहां हर किसी को संघर्ष करना है आपका पार्टनर भी कर रहा है जरूरी है कि अब आप भी संघर्ष करना शुरू कर दें. अपनी उम्मीदें अपने सपनें खुद पूरा करें.
5. पार्टनर द्वारा मारपीट करना
क्या आपका पार्टनर आपके साथ दुर्व्यवहार या मारपीट करने लगा है. अगर ऐसा हो तो यह आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है. इस तरह की घटनाएं शुरू होने पर ही विरोध करना शुरू कर दें. अगर पार्टनर किसी भी तरह ना माने तो अलग हो जाना सबसे अच्छा उपाय है. अब समझौते का समय नहीं बचा है. देश में पति और ससुराल वालों द्वारा की जानी वाली हिंसा में बड़ी संख्या में महिलाओं की हत्या होती है. खयाल रहे कहीं आप भी उन्हीं में ना शामिल हो जाए.
6. कम उम्र में शादी करना
कई जोड़े कम उम्र में ही प्रेम विवाह तो कर लेते हैं लेकिन उसके बाद की जिंदगी की जिम्मेदारियां उन्हें तोड़ देती. उनके सपनों का घर और दुनिया उनको नसीब नहीं हो पाती है. कई बार उन्हें लगता है कि उनका फैसला ही ही गलत था. इस तरह धीरे- धीरे दूरियां बढने लगती है और नतीजा तलाक तक हो सकता है. अगर आप इस तरह की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो धैर्य से काम लें, सब ठीक हो जाएगा.
7. घर वालों द्वारा जबरदस्ती शादी करवाना
क्या आपका पार्टनर बिना वजह ही आपसे दूरी बनाए रखता है. कहीं ऐसा तो नहीं घर वालों के दबाव में शादी की हो और शादी से पहले वाले प्यार को अब भी ना भुला पा रहा हो. ऐसे में हायतौबा मचाने के बजाय अपने पार्टनर से बात करें. उस के दुख को बांटने की कोशिश करें. उसे यकीन दिलाएं कि पहले प्यार को भुलाने में आप उसकी मदद करेंगी उसे आप भी बहुत प्यार करती हैं. उसकी दोस्त बनें ऐसे में आपका पार्टनर आपके करीब आने लगेगा.
8. विचारों का टकराना
हो सकता है आपका पार्टनर और आप अलग-अलग परिवेश से आए हों. ऐसे में बहुत सी चीजें मैच नहीं कर पाती हैं. आप दोनों के विचार जीवनशैली बिल्कुल अलग हों. इस वजह से आपके जीवन में टकराहट बढ सकती है. अगर ऐसा है तो यह तलाक की वजह बिल्कुल नहीं होना चाहिए. इसको आप आपसी तालमेल से सुलझा लें.
9. पार्टनर के घरवालों का दखल
आप जिस परिवेश में रहती हैं वहां पर दो लोगों का रिश्ता सिर्फ दो लोगों का नहीं रह पाता है. यह दो परिवारों का रिश्ता हो जाता है. ऐसे में आपके ससुराल वालों के दखल से भी आपकी जिंदगी में दिक्कतें आ सकती हैं. ऐसे में आपको करना ये होगा कि पार्टनर के घर वालों को भी खुशियां दें. अगर उनके कारण रिश्ते में कोई दिक्कत आ रही हो तो उनसे आराम से बात करें.
10. आपकी जॉब
जब पार्टनर अच्छा कमाने वाला हो तो वह चाहेगा कि आप जॉब ना करें. बल्कि उसका और उसेक घर का खयाल रखें. यह आपकी परीक्षा की घड़ी होती है. आपको समझदारी से काम लेना होगा. आप पार्टनर को आराम से समझाएं आपका काम आपके लिए कितना जरूरी है. ध्यान रहे आपको ना अपनीजॉब छोड़नी है ना ही अपना रिश्ता खोना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें