29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खरतनाक है बिना परामर्श कैल्शियम सप्लीमेंट्स लेना!

अचानक पैरों में दर्द होने पर अगर आप कैल्शियम टेबलेट या सप्लीमेंट लेने लगते हैं तो जरा संभाल जाएं! कहीं ये आपको गंभीर रोग न दे दे. बिना परामर्श इस तरह से कैल्शियम टेबलेट या सप्लीमेंट लेना आपके बीमार भी बना सकता है. कैसे? आइये आपको बताते हैं… अक्सर महिलाएं पैरों के दर्द को कैल्शियम […]

अचानक पैरों में दर्द होने पर अगर आप कैल्शियम टेबलेट या सप्लीमेंट लेने लगते हैं तो जरा संभाल जाएं! कहीं ये आपको गंभीर रोग न दे दे. बिना परामर्श इस तरह से कैल्शियम टेबलेट या सप्लीमेंट लेना आपके बीमार भी बना सकता है. कैसे? आइये आपको बताते हैं…

अक्सर महिलाएं पैरों के दर्द को कैल्शियम की कमी समझ कर बिना किसी डॉक्टरी सलाह के कैल्शियम टेबलेट लेने लगती हैं, नतीजा किडनी में स्टोन या दांतों का टूटना.

बिना किसी परामर्श इस तरह से कैल्शियम लेना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. आइये आपको बताते हैं किस तरह…

-जब हम कैल्शियम सप्लीमेंट लेते हैं तो हमारे शरीर में अचानक से कैल्शियम का हाई डोज़ हो जाती है. जिससे हड्डियां कैल्शियम का अवशोषण नहीं कर पातीं और यह कैल्शियम शरीर से मूत्र के रास्ते बाहर आ जाता है. नतीजा, शरीर में अत्यधिक कमजोरी का हो जाना.

-कैल्शियम से किडनी स्टोन होते हैं ज़्यादा मात्रा में कैल्शियम हो जाने से वह किडनी में चले जाते हैं ताकि वह मूत्र के साथ बाहर निकल जाएँ. कुछ कैल्शियम किडनी में जमा हो जाते हैं और छोटे छोटे कैल्शियम के क्रिस्टल बन जाते हैं जिन्हें कैल्शियम स्टोन कह सकते हैं. इस वजह से कैल्शियम की गोली नहीं लेनी चाहिए.

-बिना वजह कैल्शियम लेने से हृदय रोग हो जाते हैं. अध्ययन कहते हैं कि जो लोग कैल्शियम सप्लीमेंट लेते हैं उनमें हृदयघात की आशंका बढ़ जाती है. यह देखा गया है कि जो लोग हर दिन 1000 एमजी से ज़्यादा कैल्शियम सप्लीमेंट लेते हैं उनमें मरने का खतरा 20% अधिक होता है.

-यही नहीं, पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा बढ़ता है. प्रोस्टेट ग्लैंड से सीमेन का उत्पादन होता है जो स्पर्म की रक्षा करता है. कैल्शियम सप्लीमेंट न लेकर कैल्शियम युक्त खाना लें ताकि प्रोस्टेट ग्लैंड में समस्या न हो.

-महिलाओं में अधिक कैल्शियम सप्लीमेंट लेने से स्तन कैंसर का ख़तरा भी बढ़ जाता है.

-सप्लीमेंट से आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और फ़ास्फ़रोस के अवशोषण में बाधा आती है. इसका मतलब यह है कि अगर हम खा लें तो भी हमारे शरीर को यह पोषक तत्व नहीं मिलेंगे क्यूंकि कैल्शियम इनके अवशोषण में बाधा डालता है.

क्या करें…

किसी सप्लीमेंट्स से बेहतर है कैल्शियम युक्त आहार लेना शुरू करें.इसके लिए ऐसा खाना खाएं जो कैल्शियम से भरपूर हो. इससे आपके स्वास्थ्य पर भी कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा. सप्लीमेंट ना लेकर खाने से कैल्शियम लेने की कोशिश करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें