36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानिए कैंसर का लम्बाई से क्या है संबंध

हालिया हुए एक अध्ययन में कैंसर संबंधी कुछ तथ्य सामने आएं हैं. विशेषज्ञों का कहना है किलम्बे लोगों में कैंसर होने की संभावनाएं अधिक होती है. इसमें ब्रेस्ट और त्वचा कैंसर प्रमुख है. कैंसरका खतरा व्यक्ति के कद से भी जुड़ा है. इस बात की पुष्टि के लिए स्वीडन में 50 लाख लोगों अध्ययन किया […]

हालिया हुए एक अध्ययन में कैंसर संबंधी कुछ तथ्य सामने आएं हैं. विशेषज्ञों का कहना है किलम्बे लोगों में कैंसर होने की संभावनाएं अधिक होती है. इसमें ब्रेस्ट और त्वचा कैंसर प्रमुख है.

कैंसरका खतरा व्यक्ति के कद से भी जुड़ा है. इस बात की पुष्टि के लिए स्वीडन में 50 लाख लोगों अध्ययन किया गया. अध्ययन के परिणाम के अनुसार वयस्क होने पर हर 10 सेमी (4 इंच) लम्बाई पर कैंसर का ख़तरा पुरुषों में 11% और महिलाओं में 18% बढ़ जाता है.

हालाकि विशेषज्ञों का कहना है कि इस अध्ययन में उन दूसरे ख़तरों को शामिल नहीं किया गया है जिनकी चिंता लंबे लोगों को होनी चाहिए.

इस अध्ययन से पूर्व हुए एक और शोध में यह बात सामने आई थी कि कद और कैंसर का होने के बीच अंतर-संबंध होता है.

विशेषज्ञों का मानना है कि लंबे लोगों के विकास से जुड़ी कई ऐसी वजहें होती हैं जिनसे कैंसर होने की संभावनाएं बनती है. दरअसल लम्बे लोगों के शरीर में उनके आकार अनुसार शरीर में अधिक कोशिकाएं होती हैं और उन्हीं में से एक के कैंसरयुक्त होने का ख़तरा बढ़ जाता है. इसके अलावा यदि लम्बे लोग अधिक भोजन करते हैं तब भी उनमें कैंसर होने की गुंजाइश बनती है.

लंदन यूनिवर्सिटी के सैंट जॉर्ज में मॉलीक्युलर सेल साइंस रिसर्च सेंटर की प्रमुख प्रोफ़ेसर डोरोथी बेनेट कहती हैं कि यह बहुत संभवहै कि किसी व्यक्ति में कैंसर का ख़तरे का संबंध उसके शरीर में कोशिकाओं की संख्या से हो.

कैंसर रिसर्च ब्रिटेन की मुख्य सूचना प्रबंधक सारा विलियम्स कहती हैं कि "आपका क़द चाहे जो हो कैंसर का ख़तरा कम करने के लिए आप बहुत से काम कर सकते हैं जैसे-धूम्रपान न करें, शराब कम कर दें, स्वस्थ खान-पान अपनाएं, सक्रिय रहें, वजन नियंत्रित रखें और धूप को सुरक्षा के साथ लें."

उनका यह भी कहना है कि इस अध्ययन में स्मोकिंग या महिलाएं ब्रेस्ट स्क्रीनिंग के लिए गईं या नहीं, जैसे तथ्यों को शामिल नहीं किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें