38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डैड ही मेरे फिटनेस आइकॉन

90 के दशक में फिल्म घायल और घातक से एक्शन के ‘ही मैन’ कहलानेवाले सनी देओल आज भी वही दम रखते हैं. उनका कहना है कि वे वर्कआउट दिखावे के लिए नहीं करते. न ही किसी खास रोल के लिए. खुद को फिट रखना ही उनकी पहली जरूरत है. जानते हैं वे फिटनेस के लिए […]

90 के दशक में फिल्म घायल और घातक से एक्शन के ‘ही मैन’ कहलानेवाले सनी देओल आज भी वही दम रखते हैं. उनका कहना है कि वे वर्कआउट दिखावे के लिए नहीं करते. न ही किसी खास रोल के लिए. खुद को फिट रखना ही उनकी पहली जरूरत है. जानते हैं वे फिटनेस के लिए और क्या-क्या करते हैं.
फिटनेस मेरे लिए एडिक्शन की तरह है. मैं सिक्स पैक या मशल्स बनाने के लिए एक्सरसाइज नहीं करता. अगर वर्कआउट न करूं, तो सारा दिन एनज्रेटिक नहीं लगता. तबियत ठीक नहीं रहने पर ही वर्कआउट से दूर रहता हूं, वरना हर दिन एक-दो घंटे जरूर करता हूं. मेरा कोई ट्रेनर नहीं और न ही कोई फिक्सड रूल है. अपने रूल खुद बनाता हूं. मैं कोई प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर नहीं. एक्सरसाइज मैं खुद को फिट रखने के लिए करता हूं न कि किसी रोल के लिए. मेरे डैड ही मेरे फिटनेस आइकॉन हैं.
वर्कआउट प्लान
दिन की शुरुआत वार्मअप से करता हूं. इसके बाद कार्डियो करता हूं. हर दिन कोशिश करता हूं कि आउटडोर गेम्स खेलूं. चूंकि बचपन से ही फुटबॉल, क्रिकेट, बैडमिंटन, टेनिस आदि खेलों से खास लगाव रहा है, तो मानता हूं कि फिजिकली और मेंटली फिट रहने में स्पोर्ट्स से बढ़ कर कुछ नहीं.
आउटडोर रूटीन : अगर बाहर कहीं शूटिंग पर जाऊं, तो पहाड़ों पर ट्रैकिंग करना अच्छा लगता है. लांग वाक पर जाना भी पसंद है. मेरी फिटनेस की वजह यह भी है कि अल्कोहल या स्मोकिंग से दूर रहा हूं.
योग : हर दिन एक घंटा प्राणायम करता हूं. इससे दिमाग शांत रहता है और चेहरे पर चमक बरकरार रहती है. मुङो योग पर बहुत ज्यादा भरोसा है. योग करता हूं, इसलिए मुङो डायटिंग की जरूरत नहीं पड़ती है. इसके अलावा हफ्ते में पांच दिन स्विमिंग करता हूं.
शुद्ध भारतीय खाना खाता हूं
कई लोग कहते हैं कि घी सेहत के लिए खराब है. चॉकलेट खराब है. लेकिन मैं नहीं मानता. मेरा मानना है कि हर दिन थोड़ा-थोड़ा कुछ भी खाया जाये, तो वह नुकसानदेह नहीं. अगर कुछ गरम और शूगर फ्री लेने की इच्छा होती है, तो सिर्फ ग्रीन टी लेता हूं. डायट को लेकर बहुत कांसस नहीं हूं. शुद्ध भारतीय खाना लेता हूं. इसमें रोटी, दाल, चावल सब्जी, पापड़ सब कुछ होता है. खाने के बाद चॉकलेट जरूर खाता हूं. स्प्राउट्स बहुत खाता हूं. दूध-दही डायट में जरूर होता है. हरी सब्जियां होती हैं. मेथी का पराठा मेरा पसंदीदा है. मैं वक्त पर खाता हूं. हर दो घंटे पर खाता हूं, लेकिन बैलेंस डायट. शायद इसलिए फिट रहता हूं.
‘‘जब फिल्म बेताब से मैं शुरुआत कर रहा था, तो डैड (धर्मेद्र) ने कहा था कि तुम्हें कोई स्टंट सीन नहीं करना है. फिर भी मैं खुद को रोक नहीं पाता था. खास कर उस समय जब मेरे डुप्लीकेट्स परफॉर्म नहीं कर पाते. उस जमाने में सेफ्टी के लिए भी कुछ नहीं होता था. वही रियल एक्शन था.’’
सनी की सलाह
डैड के जमाने में न स्पेशल डायट का कांसेप्ट था न जिम. फिर भी वे आज इतने फिट हैं. इसका मतलब यह है कि आपको जो भी शूट करे, वही अपनाएं. आंख मूंद कर किसी ट्रेंड को फॉलो न करें. मैं देखता हूं कि आज के लड़के कम उम्र में ही जिम ज्वाइन कर लेते हैं, जो आगे अनहेल्दी रिजल्ट ही देता है.
बातचीत : अनुप्रिया, मुंबई
परिचय
सनी देओल
– जन्म : 19 अक्तूबर, 1956 (लुधियाना)
– लंबाई व वजन : 5 फुट10 इंच, 80 किलो
– प्रमुख फिल्में : बेताब (डेब्यू-1983), अजरुन, त्रिदेव, घायल, नरसिम्हा, दामिनी, घातक, बॉर्डर, जिद्दी, गदर, यमला पगला दीवाना
– फेवरेट डिश : मेथी के पराठे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें