34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केमिकल से बचें. अपनाएं हर्बल ब्लीच

हर महीनें फेशियल और ब्लीच लेने वाली महिलाओं की त्वचा जल्द ही ढ़ीली और काली पड़ जाती हैं. अत्यधिक मात्रा में केमिकल का इस्तेमाल हमारी त्वचा को काला और दागनुमा बना देता है. न सिर्फ महिलाएं बल्कि आज के पुरुष भी ब्लीच का इस्तेमाल अपने चेहरे को निखारने के लिए करते हैं. त्वचा का रंग […]

हर महीनें फेशियल और ब्लीच लेने वाली महिलाओं की त्वचा जल्द ही ढ़ीली और काली पड़ जाती हैं. अत्यधिक मात्रा में केमिकल का इस्तेमाल हमारी त्वचा को काला और दागनुमा बना देता है. न सिर्फ महिलाएं बल्कि आज के पुरुष भी ब्लीच का इस्तेमाल अपने चेहरे को निखारने के लिए करते हैं.

त्वचा का रंग और त्वचा की सतेह स्वस्थ बनी रहे इसके लिए जरुरी है कि केमिकल का कम प्रयोग करें और हर्बल अपनाएं. नेचुरल चीजों से बनी ब्लीच त्वचा की चमक बरक़रार रखती है.

ऐसे बनाएं…

-संतरे के रस में नींबू का रस और शहद मिलाकर गाढा बना कर लगाएं. कुछ समय बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

-संतरे के छिलकों को सुखा कर पाउडर बना लें. 2 चम्मच पाउडर में दूध मिला कर, चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद धो लें. हफ्ते में तीन बार इस पैक को लगाया जा सकता है.

-नीबू के एक टुकड़े को चेहरे पर मलें. इसे 15 मिनट तक रगड़ने के बाद 5 मिनट रख कर धो दें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें.

-पपीता एक अच्छा ब्लीच पैक है. इसके लिए पके हुए पपीते को मसल कर उसमें थोड़ा सा दूध मिला लें. 10 से 15 मिनट के लिए इसे चेहरे और गर्दन पर लगा कर छोड़ दें. सूखने पर ठंडे पानी से धो लें.

-दही को नहाने से पहले अपने चेहरे और शरीर के वो हिस्से जहां कालापन ज्यादा लगे, वहां लगा कर छोड़ दें फिर 20 मिनट बाद नहाते समय रगड़कर धो लें.

-खीरा के रस और एलोवेरा जैल को मिलाकर 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा के छोड़ दीजिए. फिर सादे पानी से धो लें.

-टमाटर सबसे अच्छा ब्लीच है. इसके लिए पके हुए टमाटर को मसल कर उसमें दही मिला लें और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर छोड़ दें. हल्के हाथों से रब करते हुए इसे धो दें और फर्क देखें.

-आलू को घिस कर उसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिला कर, इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं. ये त्वचा को ब्लीच करने के साथ-साथ आँखों के डार्क सर्किल को भी दूर करेगा.

-जैतून का तेल और चीनी न केवल एक अच्छा स्क्रब है बल्कि ये बहुत अच्छा ब्लीच भी है. इसको बनाने के लिए जैतून के तेल में चीनी मिला कर घोल लें. उसके बाद चेहरे पर इसे लगा कर 15 मिनट के छोड़ दें. बाद में रगड़ते हुए इसे छुटाए.

-दो बादाम रात भर के लिए भिगो दें. सुबह इसका पेस्ट बना कर 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और रगड़ते हुए धो दें. यह पेस्ट आपको ब्लीच के साथ स्किन वाइटइंग भी देगा.

-सफ़ेद सिरके का प्रयोग मुहासों को रोकने के लिए किया जाता है लेकिन यह एक बेहतर ब्लीच भी है. इसे टोनर की तरह रुई के फाएं को भिगों कर चेहरे पर लगायें.

-नीबू, खीरे का रस और गेहूं का आटे को आपस में मिला कर चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. रगड़ते हुए इसे धो ले. ये ब्लीच के साथ-साथ आपको चमकदार त्वचा भी देगा.

-ओट्समील और टमाटर के रस को मिला कर लगाने से भी त्वचा को ब्लीच किया जाता है. यह स्क्रब के साथ डेड स्किन से भी छुटकारा दिलाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें