28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नीलांबर पीतांबर के योगदान को भुला नहीं सकते

लातेहार : मनिका विधायक हरिकृष्ण सिंह ने कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महानायक वीर शहीद नीलांबर पीतांबर के योगदानों को हम भुला नहीं सकते हैं. इन दोनों भाइयों ने अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिये थे और भारत की आजादी में अपने जीवन की आहूति दी थी. श्री सिंह अखिल झारखंड खरवार जनजाति विकास […]

लातेहार : मनिका विधायक हरिकृष्ण सिंह ने कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महानायक वीर शहीद नीलांबर पीतांबर के योगदानों को हम भुला नहीं सकते हैं. इन दोनों भाइयों ने अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिये थे और भारत की आजादी में अपने जीवन की आहूति दी थी. श्री सिंह अखिल झारखंड खरवार जनजाति विकास परिषद, लातेहार के तत्वावधान में जोगनाटांड़ में नीलांबर-पीतांबर के 159 वें शहादत दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.
श्री सिंह ने कहा कि अंग्रेजों ने छल कर इन दोनों भाइयों को पकड़ा था और रात में ही फांसी पर चढ़ा दिया था. हमें नीलांबर पीतांबर के सपनों को साकार करना है. मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष सुनीता देवी ने कहा कि नीलांबर पीतांबर गुरिल्ला युद्ध में माहिर थे और अपने इसी युद्ध कौशल से अंग्रेजों के नाक में दम कर रखे थे. उप विकास आयुक्त अनिल कुमार सिंह ने कहा कि महापुरुषों की जयंती या शहादत दिवस मनाने का उद्देश्य उनके सपनों एवं कार्यों को याद रखना है.
हमें महापुरुषों का सम्मान करना चाहिए. लातेहार प्रखंड प्रमुख अशोक कुमार सिंह ने कहा कि नीलांबर-पीतांबर लातेहार के कुरुंद घाटी कोने गांव में रह कर भी अंग्रेजों से लोहा लिया था. उन्होंने आदिवासी को अपनी सभ्यता व संस्कृति का संरक्षण करने की अपील की. जिला परिषद सदस्य महेश सिंह (मनिका) ने कहा कि महापुरुषों के बताये पद चिह्न पर हमें चलने का संकल्प लेना चाहिए. पूर्व जिप सदस्य रामदेव सिंह ने कहा कि यह कार्यक्रम तभी सार्थक होगा जब हम नीलांबर पीतांबर के बताये मार्गों पर चलें.
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए समिति के अध्यक्ष नंदकिशोर सिंह ने किया. गांव के बैगा दशरथ सिंह व रामजनम बैगा द्वारा भूमि पूजन किया गया. अतिथियों ने नीलांबर पीतांबर स्मारक में माल्यापण किया. मौके पर महासचिव लालमोहन सिंह व कोषाध्यक्ष अंतु सिंह, शिवलोक सिंह, राजधनी सिंह जुरूहार व गोपाल सिंह समेत कई सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें