34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बेटियों से ही आबाद होता है घर व संसार : नामधारी

लातेहार: पूर्व सांसद इंदर सिंह नामधारी ने कहा कि अगर देश में रामराज लाना है तो हमें मर्यादा पुरुषोत्तम राम के पदचिह्नों पर चलना होगा. शहर के बीचों बीच स्थित अंबाकोठी में आयोजित श्रीरामचरित मानस नवाह्न परायण पाठ के 44 वें अधिवेशन के उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए श्री नामधारी ने कहा कि तुलसीदास […]

लातेहार: पूर्व सांसद इंदर सिंह नामधारी ने कहा कि अगर देश में रामराज लाना है तो हमें मर्यादा पुरुषोत्तम राम के पदचिह्नों पर चलना होगा. शहर के बीचों बीच स्थित अंबाकोठी में आयोजित श्रीरामचरित मानस नवाह्न परायण पाठ के 44 वें अधिवेशन के उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए श्री नामधारी ने कहा कि तुलसीदास ने लिखा है कि रामराज में कोई विषमता नहीं थी और ना ही कोई द्वेष था. लेकिन आज देश कई भाग व वर्गों में बंट गया है. भ्रष्टाचार चारों ओर फैली है. ऐसे में रामचरित मानस में वर्णित श्रीराम के चरित्र का अनुकरण करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि जिस समाज में बेटियों की इज्जत नहीं होती वह समाज कभी आगे नहीं बढ़ सकता है. आज भी बेटियों के जन्म पर कई घरों में न तो उत्सव सा माहौल होता है और ना ही लड्डू बांटी जाती है. बेटियों से ही घर व संसार आबाद होता है.

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम धर्म के प्रति निष्ठावान हैं, उसी प्रकार समाज एवं राष्ट्र के प्रति भी निष्ठावान होना होगा. इससे पहले महासमिति के मुख्य संरक्षक सह पूर्व मंत्री वैद्यनाथ राम ने कहा कि विगत 44 वर्षों से यह आयोजन यहां होते आ रहा है और इसमें आम लोगों की भागीदारी काफी अधिक होती है.

नगर पंचायत अध्यक्ष सुशील कुमार अग्रवाल ने आयोजकों को बधाई दी और कहा कि सीमित संसाधनों में यह आयोजन प्रारंभ किया गया था, लेकिन आज यह आयोजन भव्य रूप ले चुका है. कोषाध्यक्ष विनोद महलका ने गत वर्ष के आय व व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया. समिति के महामंत्री सुदामा प्रसाद गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

मौके पर वैदिक मंत्रोच्चारण पंडित अनिल मिश्रा व अशोक कुमार महलका ने किया. मंच का संचालन सुनील कुमार शौंडिक ने किया. इस अवसर गोपाल उपाध्याय, जवाहर प्रसाद अग्रवाल, महेंद्र प्रसाद गुप्ता, पीके मिश्रा, डा विशाल शर्मा, मदन प्रसाद, चंद्रप्रकाश उपाध्याय, राजू रंजन सिंह, दुर्गा प्रसाद, जर्नादन प्रसाद, राजू रंजन प्रसाद, विनोद कुमार, राजेंद्र प्रसाद, कौशल कुमार सिंह व आशीष कुमार पांडेय आदि उपस्थित थे.

महासमिति ने आभार प्रकट किया : महासमिति ने अध्यक्ष प्रमोद प्रसाद सिंह के प्रति आभार प्रकट किया. श्री सिंह अपने अग्रज सह वरीय अधिवक्ता मदन प्रसाद सिंह के निधन के कारण कार्यक्रम में भाग नहीं ले सके.

कलश यात्रा निकाली गयी

प्रात: आठ बजे से महायज्ञ परिसर से एक कलश यात्रा निकाली गयी. इस कलश यात्रा में 851 कुंवारी कन्या एवं महिलाओं ने कलशों का धारण किया. कलश यात्रा शहर के मुख्य पथ होते हुए रेलवे स्टेशन रोड स्थित औरंगा नदी तट पहुंची. यहां वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच कलशों में जल भरा गया. इसके बाद कलश यात्रा पुन: महायज्ञ परिसर पहुंची. यहां कलशों की स्थापना पूजा अर्चना प्रारंभ की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें