34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : वन पट्टा का दावा किया, दबंगों ने किया हुक्का-पानी बंद, 13 परिवार ने गांव छोड़ा, शव दफनाने के लिए मांगे 20 हजार

सुनील कुमार लातेहार : जिले के महुआडांड़ थाने के तंबोली गांव में वन भूमि पर दावा पेश करनेवाले तुरमिलुस, कमिल व सेलवेस्टर कुजूर का दबंगों ने हुक्का पानी बंद कर दिया है. शव दफनाने पर रोक लगा दी है. दुकानदारों को सामान नहीं देने व चालकों को वाहन नहीं रोकने का फरमान सुनाया है. प्रतिबंध […]

सुनील कुमार
लातेहार : जिले के महुआडांड़ थाने के तंबोली गांव में वन भूमि पर दावा पेश करनेवाले तुरमिलुस, कमिल व सेलवेस्टर कुजूर का दबंगों ने हुक्का पानी बंद कर दिया है. शव दफनाने पर रोक लगा दी है. दुकानदारों को सामान नहीं देने व चालकों को वाहन नहीं रोकने का फरमान सुनाया है.
प्रतिबंध का उल्लंघन करने पर एक हजार का अर्थदंड भी लगाया है. पीड़ितों ने बताया कि उन्हें बगैर नहाये रहना पड़ रहा है. खाने-पीने का सामान लाने के लिए 20 किमी दूर पैदल जाना पड़ रहा है. दबंगों के फरमान के कारण 13 वनवासी परिवार एक नवंबर को गांव छोड़ कर कहीं चले गये हैं.
उन्होंने बताया कि एक नवंबर को गांव के ही जुबेल लकड़ा, कासिम अंसारी, अमल अंसारी, रामवीर खलखो, मैनेजर कुजूर, किशोर खलखो तथा वेनेदिक खलखो ने वन भूमि पर लगी धान की फसल को मवेशियों से चरा दिया. दबंगों ने उक्त वनवासियों पर वन भूमि कब्जा करने का आरोप लगा कर पंचायती की. सरकारी जलस्त्रोतों से पानी भरने पर रोक लगा दिया गया है. पीड़ितों के अनुसार, दबंगों का कहना है कि 20 हजार रुपये ग्राम पंचायत में जमा करो, तभी प्रतिबंध हटेगा और वन भूमि पर दावा पारित किया जायेगा.
शव दफनाने से भी रोका, प्रतिबंध हटाने के लिए 20 हजार मांगे
लातेहार के महुआडांड़ थाना क्षेत्र के तंबोली गांव की घटना
प्रतिबंध का उल्लंघन करने पर एक हजार रुपये का जुर्माना तय किया
दुकानदारों को सामान नहीं देने का फरमान, चालकों को वाहन नहीं रोकने का आदेश
20 किलोमीटर दूर सामान लाने के लिए पैदल जाना पड़ता है
तुगलकी फरमान के कारण 13 वनवासी परिवार एक नवंबर को गांव छोड़ कर चले गये हैं
एसपी ने कहा
कानून हाथ में लेनेवालों को बख्शा नहीं जायेगा
एसपी धनंजय कुमार सिंह ने कहा कि मामला संज्ञान में आया है. इसकी जांच करायी जा रही है. कानून हाथ में लेनेवालों को बख्शा नहीं जायेगा. दोषियों पर कार्रवाई होगी. इस संबंध में उपायुक्त प्रमोद कुमार गुप्ता से संपर्क करने का प्रयास किया गया, तो उन्होंने मोबाइल रिसिव नहीं किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें