27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नहीं हो रहे विकास के काम

दुखद . मुखिया व पंचायत समिति में ऊहोपोह की स्थिति विकास कार्य की योजनाओं का वार्डों में अमल नहीं हो रहा है. इस वजह से 14वीं वित्त आयोग के विकास कार्यों की राशि खर्च नहीं की जा रहा है. लखीसराय : पंचायत में 14 वीं व पंचम वित्त आयोग की राशि से होने वाले विकास […]

दुखद . मुखिया व पंचायत समिति में ऊहोपोह की स्थिति

विकास कार्य की योजनाओं का वार्डों में अमल नहीं हो रहा है. इस वजह से 14वीं वित्त आयोग के विकास कार्यों की राशि खर्च नहीं की जा रहा है.
लखीसराय : पंचायत में 14 वीं व पंचम वित्त आयोग की राशि से होने वाले विकास कार्यों को लेकर मुखिया व पंचायत सचिवों में ऊहापोह की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है. मुखिया, पंचायत सचिव के बैंक खाता पर उक्त दोनों योजनाओं की राशि पिछले एक महीना पूर्व ही भेज दी गयी. राशि भेजने के बाद सरकार के सचिव द्वारा यह निर्देश भी दिया गया कि उक्त दोनों योजनाओं की राशि मुख्यमंत्री निश्चय योजनाओं के तहत जल नल व अन्य पर खर्च करना है. योजनाओं के क्रियान्वयन वार्ड सदस्य के माध्यम से किया जाना है, लेकिन अब तक इस पर अमल नहीं हो पाया है. इस कारण जिले के सभी 80 पंचायत में राशि खर्च नहीं की जा रही है.
खगौर मुखिया नाजिका खातून ने बताया कि राशि खर्च के लिए योजनाओं का चयन पूर्व में ही आम सभा के माध्यम से तय की जा चुकी है, लेकिन पदाधिकारियों के दिशा निर्देश प्राप्त नहीं होने के कारण पंचायत सचिव द्वारा सुगबुगाहट नहीं की जा रही है. वहीं रामपुर पंचायत के मुखिया कुंदन कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा जारी पत्र के आलोक में स्थानीय पदाधिकारी का अब तक कोई आदेश पत्र पंचायत सचिव को नहीं दिया गया है. जिसके कारण इस मद की राशि बैंक खाता में ही पड़ी है. पंचायत चुनाव के लगभग एक वर्ष बीत जाने के बाद भी मनरेगा छोड़ अन्य किसी योजनाओं से गांव के विकास की नींव नहीं रखी गयी है. जिसके कारण पंचायत के लोगों में मायूसी व्याप्त है.
विभाग के निर्देशानुसार होगा क्रियान्वयन
इस संबंध में डीडीसी रमेश कुमार ने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग के दिशा निर्देशानुसार ही 14 वीं व पंचम वित्त आयोग की राशि का क्रियान्वयन किया जाना है. जबकि बीडीओ मंजुल मनोहर मधुप ने बताया कि दोनों योजनाओं की राशि से पंचायत के कार्य के लिए सचिव के आदेशानुसार ही तैयारी की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें