36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार के इस जिले की ‘लाल पहाड़ी’ का होगा कायाकल्प, नीतीश 25 नवंबर को लेंगे जायजा

लखीसराय : बिहार के वैसे जिलों को जहां पर्यटन की संभावना बनती दिख रही है, उस जगह को बिहार सरकार विकसित करने में लगी हुई है. कुछ ऐसी ही कवायद चल रही है, लखीसराय जिले को लेकर. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार संभावित 25 नवंबर को लखीसराय आयेंगे. मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जिला प्रशासन […]

लखीसराय : बिहार के वैसे जिलों को जहां पर्यटन की संभावना बनती दिख रही है, उस जगह को बिहार सरकार विकसित करने में लगी हुई है. कुछ ऐसी ही कवायद चल रही है, लखीसराय जिले को लेकर. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार संभावित 25 नवंबर को लखीसराय आयेंगे. मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है. सूबे के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने रविवार को जिले के अधिकारियों के साथ लाली पहाड़ी का जायजा लिया. सीएम के आगमन को लेकर रविवार को डीएम अमित कुमार, एसपी अरविंद ठाकुर ने पदाधिकारियों की टीम के साथ लाली पहाड़ी का निरीक्षण किया. डीएम-एसपी ने कार्यक्रम स्थल से लेकर हेलीपैड, सुरक्षा इंतजाम का जायजा लिया तथा पदाधिकारियों के साथ औपचारिक बैठक कर कई दिशा-निर्देश दिया.

बताया जा रहा है कि सीएम नीतीश कुमार 25 नवंबर को लखीसराय आयेंगे और लाली पहाड़ी से खुदाई कार्य का उद्घाटन करेंगे. बता दें कि लखीसराय की धरोहर को भारत के मानचित्र पर उतारने की शुरुआत पुरातात्विक स्थलों की खुदाई से करेंगे. हालांकि जिला प्रशासन के पास मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर कोई पत्र नहीं आया है. लेकिन यह तय माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लाली पहाड़ी से खुदाई कार्य का उद्घाटन करेंगे. विश्व भारती विश्वविद्यालय शांति निकेतन के शिक्षक प्रो. अनिल के मुताबिक बिहार में केवल छः लाइसेंस एएसआई(भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) ने निर्गत किया है. जिसमें पांच लाइसेंस सिर्फ लखीसराय को प्राप्त हुआ है, जबकि एक अन्य लाइसेंस बेतिया जिला को मिला है. प्रो. अनिल के मुताबिक विश्व भारती और बिहार विरासत विकास समिति दोनों मिलकर लाली पहाड़ी की खुदाई करेंगे.

इसका मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 25 नवंबर को शुभारंभ करेंगे. इसके साथ ही जिले के उरैन पहाड़ी की भी खुदाई का कार्य प्रारंभ होगा. इस खुदाई के बाद लखीसराय भी पर्यटन स्थल के रूप में मशहूर होगा. नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड 33 स्थित लाली पहाड़ी के अंदर काफी इतिहास दफन है. लाली पहाड़ी पर एक गुफा है. इस गुफा के भी रहस्य से पर्दा उठेगा. साथ ही काफी सारी बेशकीमती मूर्तियां भी रख-रखाव के अभाव में बेकार पड़ी हैं. पुरातत्व विभाग को इसकी खुदाई शुरू करने का लाइसेंस प्राप्त हुआ है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुदाई कार्य का उद्घाटन करेंगे.

यह भी पढ़ें-
VIDEO में देखिए, नये अवतार में नजर आ रहे हैं मोकामा विधायक अनंत सिंह, कर रहे हैं यह काम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें