25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिजली का तार गिरा, दुकान राख

कोडरमा : थाना क्षेत्र के मेघातरी दिबौर में दीपावली की रात 11 हजार वोल्ट का तार गिरने से एक दुकान में आग लग गयी. आग लगने से पूरी दुकान जल कर राख हो गयी. वहीं शॉर्ट सर्किट की वजह से आसपास के कई घरों के इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जल गये. दुकान में आग लगने […]

कोडरमा : थाना क्षेत्र के मेघातरी दिबौर में दीपावली की रात 11 हजार वोल्ट का तार गिरने से एक दुकान में आग लग गयी. आग लगने से पूरी दुकान जल कर राख हो गयी. वहीं शॉर्ट सर्किट की वजह से आसपास के कई घरों के इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जल गये. दुकान में आग लगने से दुकानदार को करीब दो लाख का नुकसान हुआ है.

वहीं अन्य लोगों को भी हजारों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है.

जानकारी के अनुसार दीपावली की रात करीब 12.30 बजे मेघातरी के रिजर्व फॉरेस्ट कॉलोनी में 11 हजार वोल्ट का तार एलटी तार पर टूट कर गिर गया. इसके बाद हुए शॉर्ट सर्किट के कारण पास स्थित किराना दुकान में आग लग गयी. आग लगने से खपरैल मकान में संचालित उक्त दुकान पूरी तरह से जल गयी. दुकान संचालक विक्रम कुमार वर्णवाल के अनुसार करीब दो लाख का नुकसान इस घटना से हुआ है. तार गिरने के बाद पास के कई घरों में भी शॉर्ट सर्किट हुई. इससे सोमर तुरिया के घर में बिजली का बोर्ड व अन्य सामान जल गया.
जबकि अन्य कई घरों के टीवी, फ्रिज, पंखा व अन्य सामान जल गया. घटना के बाद स्थानीय लोगों में विद्युत विभाग के प्रति आक्रोश है. इधर, घटना की सूचना मिलने पर सीओ अशोक राम ने घटनास्थल का जायजा लिया. उन्होंने आपदा प्रबंधन के तहत पीड़ित परिवार को मदद का भरोसा दिया. जर्जर तार की जानकारी विद्युत विभाग को देने की बात कही.
जर्जर हो चुका है 11 हजार वोल्ट का तार : मेघातरी के पास से होकर गुजरा बिजली विभाग का 11 हजार वोल्ट का तार पूरी तरह जर्जर हो चुका है. इस जर्जर तार के सहारे ही बिजली की आपूर्ति लंबे समय से की जा रही है. जर्जर तार को बदलने के लिए विभाग कारगर कदम नहीं उठा रहा है. आये दिन इस तरह के हादसे हो रहे हैं. इससे पहले भी इस तरह की घटना के कारण दो लोगों को जान तक गंवानी पड़ी थी. लोगों के अनुसार विभाग की लापरवाही के कारण गत माह 11 हजार वोल्ट का तार एलटी तार पर गिरा था. उस समय करंट की चपेट में आने से करहरिया निवासी विनोद सिंह की मौत हो गयी थी. वहीं दूसरी घटना में शंकर रजवार की मौत हो गयी थी. लोगों ने कई बार विभाग से जर्जर तार बदलने की मांग की, पर िसर्फ आश्वासन मिला.
तीन दिन पहले गाड़ा पोल गिरने की स्थिति में : इधर, झुमरीतिलैया शहरी क्षेत्र में भी बिजली विभाग की लापरवाही सामने आयी है. शहर के सड़क के दोनों ओर के उपभोक्ताओं को अलग-अलग तार से बिजली मुहैया कराने के लिए इन दिनों पोल लगाया जा रहा है. विभाग द्वारा कोडरमा रेलवे स्टेशन से लेकर तिलैया थाना की ओर तीन दिन पहले पोल लगाया गया था, लेकिन स्टेशन के सामने स्थित होटल हंस के पास लगाया गया पोल तुरंत गिरने की स्थिति में पहुंच गया है. ऐसे में कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है. अरुण सूद ने बताया कि इस संबंध में विभाग को लगातार सूचित किया, पर गिरने की स्थिति में पहुंचे पोल को सीधा करने के लिए कोई नहीं आया. उन्होंने किसी भी बड़े हादसे की आशंका जतायी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें