27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बच्चों में नये आविष्कार की सोच पैदा करें शिक्षक : डीपीओ

किशनगंज : इंस्पायर अवार्ड की जिला स्तरीय प्रतियोगिता बालिका उच्च विद्यालय स्कूल में आयोजित हुई. इसमें जिले की चयनित मध्य और माध्यमिक विद्यालयों की प्रदर्शनी प्रस्तुत की गयी. इसके माध्यम से बच्चों ने शिक्षकों के मार्गदर्शन में अपनी सोच का प्रदर्शन किया. निर्णायक मंडल में शामिल शिक्षकों ने इनमें से सर्वश्रेष्ठ सात मॉडल का चयन […]

किशनगंज : इंस्पायर अवार्ड की जिला स्तरीय प्रतियोगिता बालिका उच्च विद्यालय स्कूल में आयोजित हुई. इसमें जिले की चयनित मध्य और माध्यमिक विद्यालयों की प्रदर्शनी प्रस्तुत की गयी. इसके माध्यम से बच्चों ने शिक्षकों के मार्गदर्शन में अपनी सोच का प्रदर्शन किया. निर्णायक मंडल में शामिल शिक्षकों ने इनमें से सर्वश्रेष्ठ सात मॉडल का चयन किया. चयनित मॉडल अब राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता में शामिल होंगे, जिसका आयोजन अक्टूबर में पटना में होगा.

इसके पहले का प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ डीपीओ माध्यमिक कुंदन कमा ने की. मौके पर अधिकारियों ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षक बच्चों में नई वैज्ञानिक सोच विकसित करने का प्रयास करें. शिक्षकों के मार्गदर्शन के बिना बच्चों का आगे बढ़ना मुश्किल है.आप उनके उत्प्रेरक बनें. बच्चों के अंदर नया अविष्कार करने की सोच पैदा करें. तभी वह आगे जाकर कुछ कर दिखाएगा. इसके लिए बच्चों के साथ शिक्षकों को मनोयोग से लगने की जरूरत है. ऐसे आयोजन से बच्चों की सोच को नई प्रेरणा मिलती है.
वे इसे देख कर कई चीजें सीखते हैं. बताया गया कि आयोजन में प्राकृतिक संसाधन के संरक्षण, जैव विविधता के संरक्षण, कृषि के क्षेत्र में विकास, स्वास्थ्य, पर्यावरण, प्रदूषण, उर्जा, परिवहन आदि पर प्रदर्श प्रस्तुत हुआ. निर्णायक मंडल के प्रो सुबोधकांत यादव, प्रो मो निजामुद्दीन, एके मोदी, कामता प्रसाद, परमेश्वर झा, मीना वर्मा, रंजीत कुमार सिंह, कुमारी गुड्डी, राजेश कुमार सिंह, उतम कुमार, चंद्रहास भारती ने सर्वश्रेष्ठ मॉडल का चयन किया.
विजेता बच्चे व विद्यालय
गुलाम सुहानी: नेशनल हाई सकूल
शिप्रा दास: बालिका उच्च विद्यालय
साहितल राज: रामकृष्ण मिशन विद्या मंदिर, कटिहार
मो नादिर आलम: रसल हाई स्कूल, बहादुरगंज
मधु कुमारी: आदर्श हाई स्कूल, न्यू कॉलनी, कटिहार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें