36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उपायुक्त डॉ मनीष रंजन ने दिये निर्देश, स्कूल सेफ्टी पॉलिसी का अनुपालन करायें डीइओ

खूंटी: भारत निर्वाचन आयोग का नेशनल क्विज जिला स्तर पर इंटर स्कूल कॉन्टेस्ट परीक्षा 18 नवंबर तक कराने का निर्देश डीसी डॉ मनीष रंजन ने प्रभारी उप निर्वाचन पदाधिकारी को दिया है. यह परीक्षा 50 प्रश्नों का तथा अवधि एक घंटे का होगा. जिला स्तर पर चयनित दो सदस्यीय विद्यार्थियों का एक दल भारत निर्वाचन […]

खूंटी: भारत निर्वाचन आयोग का नेशनल क्विज जिला स्तर पर इंटर स्कूल कॉन्टेस्ट परीक्षा 18 नवंबर तक कराने का निर्देश डीसी डॉ मनीष रंजन ने प्रभारी उप निर्वाचन पदाधिकारी को दिया है. यह परीक्षा 50 प्रश्नों का तथा अवधि एक घंटे का होगा. जिला स्तर पर चयनित दो सदस्यीय विद्यार्थियों का एक दल भारत निर्वाचन आयोग के उक्त क्विज के स्टेट राउंड में भाग लेगा.

एक अन्य जानकारी के मुताबिक उपायुक्त ने बाल विकास परियोजना पदाधिकारियों के जिला समाज कल्याण पदाधिकारी के पद पर प्रोन्नति व राज्य स्तरीय अंतिम वरीयता सूची में अंकित करने के लिए कोटिवार वांछित सूचना व अभिलेख विभाग को उपलब्ध कराने का निर्देश जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को दिया है. डीसी ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के आलोक में नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट गाइड लाइन ऑन स्कूल सेफ्टी पॉलिसी का समयबद्ध अनुपालन के लिए डीइओ को नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया है.


उपायुक्त ने जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को भारत क्यू आर कोड को व्यापक उपयोग के लिए अभियान मोड में कार्रवाई करने को कहा है. जिससे डिजिटल भुगतान संपूर्ण जिला में किया जा सके. इसके लिए उन्होंने कार्ययोजना बनाने को कहा. साथ ही उन्होंने जिला के सभी इ-मर्चेंट मैनेजर को 25 तथा ब्लॉक मैनेजर को प्रति सप्ताह 15 दुकानदारों को प्रशिक्षित कर प्रयोग सुलभ बनाने को कहा. जिला अंतर्गत सभी सरकारी संस्थानों, नगर निकाय आदि पर भी संबंधित बैंक से संपर्क कर भारत क्यूआर कोड का उपयोग करने को कहा. डीसी ने बताया कि भारत उक्त कोड के माध्यम से प्रति माह जिलावार 50 लाख रुपये का डिजिटल भुगतान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. उक्त लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जिला सूचना पदाधिकारी इसकी निरंतर समीक्षा करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें